Adani Wilmar Share price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030

पिछले दो-तीन साल से भारतीय शेयर बाजार में आईपीओ की बारिश हो रही है। अडानी विल्मार लिमिटेड का शेयर भी फरवरी 2022 में भारतीय बाजार में लिस्ट हुआ था।

अडानी विल्मार कंपनी Adnai ग्रुप की एक कंपनी है जो FMCG सेक्टर में काम कर रही है।

निवेशकों को इस शेयर से काफी उम्मीदें हैं। आज हम इस आर्टिकल में इस स्टॉक का गहराई से विश्लेषण करेंगे। इसमें Adani Wilmar Share price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 शामिल होगा। साथ ही, हम कंपनी की ताकत और कमजोरियों पर भी चर्चा करेंगे।

Adani Wilmar Share price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Adani Wilmar Share price Target पर चर्चा करने से पहले हम कंपनी की पृष्ठभूमि देखते हैं।

Adani Wilmar share Price Target 2025

Background of Adani Wilmar Limited

अडानी विल्मार को जनवरी – 1999 में अहमदाबाद में साबरमती नदी के flood plains पर स्थापित की गई थी। यह कंपनी अडानी ग्रुप और विल्मार ग्रुप का ज्वाइंट वेंचर है।

यह कंपनी पिछले दो दशकों में भारत की सबसे बड़ी खाद्य तेल कंपनी बन गई है। वर्तमान में, कंपनी सोयाबीन तेल (नंबर 1), सरसों का तेल (नंबर 1), और पाम तेल (नंबर 2) सेगमेंट में मार्केट लीडर है।

FMCG खाद्य तेल में अडानी विल्मार का दबदबा है जो इसकी सबसे बड़ी संपत्ति है। वर्तमान में, श्री. अंशु मलिक कंपनी के प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं।

Adani Wilmar Share price Target 2023

फरवरी 2022 में अडानी विल्मार ने भारतीय शेयर बाजार में डेब्यू किया। लिस्टिंग स्टॉक के लिए अच्छी नहीं थी। स्टॉक 4% के डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुआ था। लेकिन उसके बाद शेयर तेजी से आगे बढ़ा और ₹878 की नई ऊंचाई को छू गया।

स्टॉक का वर्तमान पी/ई अनुपात लगभग 120 हैं जो सेक्टर पी/ई से अधिक है। वर्तमान में, शेयर की कीमत अपने इन्ट्रिंसिक वैल्यू से भी काफी अधिक है।

शेयर का मौजूदा बाजार मूल्य ₹640-670 के बीच ट्रेड कर रहा है। कंपनी का वर्तमान बाजार पूंजीकरण लगभग 84 हजार करोड़ रूपये हैं। मार्केट कैप के हिसाब से कंपनी एक लार्ज-कैप कंपनी है।

हाल ही में, भारत के सबसे बड़े खाद्य तेल उत्पादक अडानी विल्मार ने अपने खाद्य तेलों के MRP में 10 रुपये की कटौती की हैं क्योंकि सरकार ने कमोडिटी पर आयात शुल्क कम कर दिया हैं। इसकी वजह से स्टॉक की कीमत में गिरावट भी आई थी।

कंपनी लगातार अपना नेट प्रॉफिट बढ़ा रही है और यह ट्रेंड जारी रह सकता है। Adani Wilmar Share price Target 2023 का पहला टारगेट ₹770 होगा। वर्ष के अंत से पहले दूसरा लक्ष्य ₹810 देखने को मिल सकता हैं।

Adani Wilmar Share price Target 2024

भारतीय शेयर बाजार का मौजूदा मूल्यांकन ऊंचे स्तर पर है। आने वाले 1-2 साल में शेयर बाजार स्थिर रह सकता है।हालांकि, फिर भी हम पहले से बाजार को प्रिडिक्ट नहीं कर सकते।

लेकिन अच्छे बिजनेस मॉडल और फंडामेंटल वाले अच्छे स्टॉक आपको लंबे समय में कभी निराश नहीं करते। हाल ही में जून 2022 तिमाही में, कंपनी ने बिलो स्टैण्डर्ड रिजल्ट पोस्ट किये हैं। साथ ही Sep 22 क्वार्टर में भी रिजल्ट बिलो पार रहा, जिसमें कंपनी के ऑपरेटिंग मार्जिन भी डाउन हुए हैं। 

Adani Wilmar Share price Target 2024 का पहला लक्ष्य ₹870 होगा। पहला लक्ष्य प्राप्त करने के बाद ₹900 का दूसरा लक्ष्य देखा जा सकता है।

Also Read –

Adani Wilmar Share price Target 2025

देश में पैकेज्ड फूड की मांग तेजी से बढ़ रही है। शहरीकरण के कारण, बढ़ते मध्यम वर्ग और महामारी ने पैकेज्ड फूड श्रेणियों में वृद्धि को और तेज कर दिया है। अडानी विल्मार के पास इसे भुनाने का सबसे बड़ा मौका है।

अडानी विल्मर भारत में एक प्रमुख FMCG कंपनी है जो भारतीय कंस्यूमर्स के लिए खाद्य तेल, गेहूं का आटा, चावल, दाल और चीनी सहित अधिकांश आवश्यक रसोई वस्तुएं ऑफर करती है। Adani Wimanr की 65% रेवेन्यू edible oil से आती हैं। भविष्य में कंपनी रेवेन्यू सोर्सेज को ओर diversify करने का प्रयास कर रही हैं। 

Adani Wilmar Share price Target 2025 के लिए पहला टारगेट ₹950 होगा। जबकि दूसरा लक्ष्य ₹1000 का हो सकता हैं ।

Adani Wilmar Share price Target 2026

कंपनी के पीछे प्रतिष्ठित प्रमोटर्स खड़े हैं यानी की अडानी ग्रुप और विल्मार ग्रुप। उनकी मार्केट वैल्यू की वजह से कंपनी के ब्रांड पर जनता का भरोसा होता है।

इससे निश्चित तौर पर कंपनी को लंबी अवधि में फायदा होगा। अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो हर तिमाही में कंपनी के वित्तीय विवरणों का विश्लेषण जरूर करें।

Adani Wilmar के देश के 10 राज्यों में 22 संयंत्र स्थित हैं, जिसमें 30 सितंबर, 2021 तक क्रमशः 8,525 मीट्रिक टन प्रति दिन और 16,285 मीट्रिक टन प्रति दिन की कुल डिजाइन कैपेसिटी वाली 10 क्रशिंग इकाइयां और 19 रिफाइनरियां कार्यरत हैं।

Adani Wilmar Share price Target 2025 का पहला टारगेट ₹1060 होगा। जबकि दूसरे टारगेट के रूप में ₹1095 का दूसरा लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है।

Adani Wilmar Share price Target 2030

लंबी अवधि के निवेशकों को हमेशा अच्छी कंपनियां रखने से फायदा होता है। भविष्य में कंपनी अपने कारोबार में विविधता लाने की कोशिश करेगी। यदि वे अपने व्यावसायिक राजस्व स्रोतों में विविधता लाने में सफल होते हैं तो कंपनी के शेयर की कीमत में उछाल आ सकता है।

पिछले 4-5 साल में कंपनी की प्रॉफिट ग्रोथ काफी अच्छी रही है। यदि यह लाभ वृद्धि जारी रहती है तो प्रति शेयर आय में वृद्धि होगी। इससे उम्मीद की जा सकती हैं की स्टॉक की कीमत भी बढ़ेगी। 

Adani Wilmar Share price Target 2030 में पहला लक्ष्य ₹1650 होगा। दूसरा लक्ष्य ₹1725 का रहेगा।

Business Model of Adani Wilmar Limited

कंपनी पिछले बीस साल से FMCG सेक्टर में काम कर रही है। यह एफएमसीजी खाद्य कंपनी उपभोक्ताओं के लिए खाद्य तेल, चावल, बेसन, गेहूं का आटा, दाल और चीनी सहित अधिकांश आवश्यक रसोई वस्तुओं की पेशकश करती है।

अडानी विल्मार कैस्टर ऑयल और इसके डेरिवेटिव, और डी-ऑयल केक सहित औद्योगिक आवश्यक वस्तुओं की एक विविध श्रेणी प्रदान करता है। कंपनी विभिन्न ग्राहक समूहों को विभिन्न प्रकार के ब्रांडों के तहत विभिन्न उत्पाद प्रदान करती है।

फॉर्च्यून ब्रांड के तहत इस कंपनी के उत्पाद जैसे खाद्य तेल, गेहूं का आटा, बेसन, चावल, दालें, चीनी और सोया नगेट्स । कंपनी गैर-खाद्य उत्पाद भी बेचती है। साबुन, हैंडवाश और सैनिटाइज़र।

अडानी विल्मार के उत्पादों का पोर्टफोलियो तीन श्रेणियों में –

  • Edible oil
  • Packaged food and FMCG products
  • Industry essentials
Adani Wilmar Products
Source – DRHP of Adani Wilamr

अडानी विल्मार लिमिटेड देश के दस राज्यों में स्थित 22 संयंत्रों का संचालन करती है। इसमें 10 क्रशिंग यूनिट और 19 रिफाइनरी भी शामिल हैं। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, कंपनी के देश में 88 डिपो थे, जिसमें कुल भंडारण स्थान लगभग था। 1.8 मिलियन वर्ग फुट।

कंपनी की मुंद्रा में एक रिफाइनरी है जो भारत में सबसे बड़ी सिंगल-लोकेशन रिफाइनरियों में से एक है। इस रिफाइनरी की क्षमता प्रतिदिन 5000 मीट्रिक टन है।

Strengths of Adani Wilmar Company

अडानी विल्मार लि. ताकत इस प्रकार है-

  • कंपनी की पिछले 5 वर्षों की औसत बिक्री वृद्धि 15.96% है।
  • कंपनी 5 साल का बहुत अच्छा प्रॉफिट ग्रोथ औसत 36.44% दिखा रही है।
  • डेट टू इक्विटी रेश्यो 0.62 हैं जो की नियंत्रण में है। 
  • कंपनी पिछले 3 वर्षों में 26.14 % का अच्छा ROCE बनाए हुए है ।
  • अदाणी विल्मार के पास 87.94 फीसदी की हाई प्रमोटर होल्डिंग है।

Competitive advantages to Adani Wilmar Company

  • खाद्य तेल खंड में कंपनी के पास बढ़ती घरेलू मांग का लाभ उठाने की क्षमता है।
  • कंपनी कई मूल्य वर्धित उत्पाद उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उदाहरण के लिए रेडी-टू-कुक उत्पाद और कार्यात्मक खाद्य तेल उत्पाद। इससे निश्चित तौर पर कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ेगी।
  • अडानी विल्मार विभिन्न उत्पादों में मार्केट लीडर हैं।
  • इस कंपनी की देश में स्टीयरिक एसिड और ग्लिसरीन के निर्माण में सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी है।
  • कंपनी के पास ग्राहकों की एक विस्तृत श्रेणी तक पहुंचने की क्षमता है।
  • अडानी विल्मार का फॉर्च्यून ब्रांड कंपनी की सबसे बड़ी संपत्ति है जो वर्तमान में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला खाद्य तेल है।
  • कंपनी के पास बैकवर्ड और फॉरवर्ड इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं।
  • अदाणी विल्मार के देशभर में 5,590 डिस्ट्रीब्यूटर हैं।

Key Risk to Adani Wilmar Company

  • चल रही आपूर्ति श्रृंखला का मुद्दा कंपनी के लिए मुख्य खतरा है। सप्लाई चैन में व्यवधान, बढ़ती परिवहन लागत, लेट शिपमेंट और लेबर की कमी कुछ अन्य थ्रीट है।
  • लगभग 73% ब्रांडेड बिक्री का हिसाब खाद्य तेल से होता है। मांग में किसी भी तरह की कमी या खाद्य तेल के उत्पादन में कमी का कारोबार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।
  • अगर अडानी विल्मार को उत्पादों पर अन्य देशों द्वारा आयात प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है तो कंपनी के संचालन पर प्रतिकूल प्रभाव देखा जा सकता है।
  • कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2021 में एक नकारात्मक नकदी प्रवाह उत्पन्न किया।

Also Read –

Shareholding pattern of Adani Wilmar

Public 10.56%
Promoters 87.94%
FII 1.50%
DII 0%
Others 0%

Competitors of Adani Wilmar

निम्नलिखित कंपनियां अडानी विल्मार की प्रतिस्पर्धी हैं –

  • Ruchi Soya Industries
  • AAK
  • Yee Lee Corporation Bhd
  • Wilmar International
  • Qatar Aluminium

निष्कर्ष

अडानी विल्मार एक नई सूचीबद्ध कंपनी है। घरेलू मांग को देखते हुए कंपनी के पास खाद्य तेल की अपार संभावनाएं हैं।

कंपनी का मुख्य रेवेन्यू स्रोत खाद्य तेल है जो कंपनी के लिए चिंता का विषय है। यदि कंपनी अपने व्यवसाय का विस्तार करती है और विविध आय के स्रोत बनाती है, तो इससे कंपनी को अधिक लाभ होगा।

कंपनी ने पहले से ही मूल्य वर्धित सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया है। अच्छे 5,590 वितरकों के साथ, कंपनी देश भर में अपने उत्पादों को आसानी से बेच सकती है।

अडानी विल्मार लिमिटेड अपने उत्पाद मिश्रण, स्थापित ब्रांड नाम, विविध ग्राहक आधार और मजबूत वितरण नेटवर्क के कारण इस उद्योग में अपेक्षित वृद्धि हासिल करने के लिए अच्छी तरह से तैनात है।

दोस्तों, कोई भी शेयर में निवेश करने से पहले एक बार खुद का विश्लेषण करना न भूलें।

अगर आपको लेख Adani Wilmar Target Price or Adani Wilmar share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 and 2030 पसंद आया हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में हमने अभी कंपनी का मूल्यांकन किया है। हमने इस शेयर पर कोई निवेश सलाह नहीं दी है। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया स्वयं शोध करें या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

FAQ :

  1. क्या अदानी विल्मर कर्ज मुक्त कंपनी है?

    नहीं, अदानी विल्मर के पास ₹ 1,904.01 करोड़ का कर्ज है। 

  2. क्या अदानी विल्मर निवेश करने के लिए एक अच्छी कंपनी है?

    अदानी विल्मर एक अच्छी कंपनी है। लेकिन भविष्य इस बात पर निर्भर करता है कि कंपनी कैसा प्रदर्शन करेगी।

  3. अदाणी विल्मर के मुख्य प्रतिद्वंदी कौन हैं?

    रुचि सोया इंडस्ट्रीज, AAK, Yee Lee Corporation Bhd, Wilmar International, अदानी विल्मर कंपनी के मुख्य प्रतियोगी हैं।

  4. अदानी विल्मर के सीईओ कौन हैं?

    अंशु मलिक अदानी विल्मर कंपनी के सीईओ हैं।

Leave a Comment

Bazar Update