Apollo Tyres Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030

Apollo Tyres Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030: अपोलो टायर्स लिमिटेड एक मल्टीनेशनल कंपनी हैं जो की Tyres & Allied सेक्टर की एक लीडर कंपनी हैं।

आज हम इस आर्टिकल में Apollo Tyres के ऊपर डिटेल एनालिसिस करेंगे जिसमें हम कंपनी की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने का प्रयास करेंगे। साथ ही हम Apollo Tyres Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 पर भी विस्तार से बात करेंगे। तो दोस्तों, बने रहिये इस दिलचस्प आर्टिकल के साथ में।

Apollo Tyres Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030

Apollo Tyres Share Price Target  2025 2030

ये कंपनी 28 सितम्बर 1972 को स्थापित हुई थी। कंपनी को भारत स्टील ट्यूब्स लिमिटेड द्वारा प्रमोट किया गया था। अपोलो टायर्स ने केरल के पेरम्बरा में अपने पहले manufacturing प्लांट के साथ उत्पादन शुरू किया। वर्ष 1991 में कंपनी ने गुजरात के लिमडा में अपना दूसरा संयंत्र चालू किया।

Basic Details of the company:

चेयरमैन मिस्टर ओंकार कंवर
Headquarter गुरुग्राम, हरियाणा
Market Capitalisation Approx. ₹ 17,004 Cr.
Sector / Industry Tyres & Allied सेक्टर
Official Website https://apollotyres.com/

Apollo Tyres Share Price Target 2022

मार्किट कैप के अनुसार ये कंपनी एक स्मॉल कैप कंपनी हैं। हालांकि कंपनी लगातार प्रॉफिट जरूर बना रही है लेकिन फिर भी इसमें अच्छी ग्रोथ और निरंतरता की कमी हैं।

इन सबके बाउजूद Apollo Tyres के स्टॉक ने 16.1 % के CAGR रिटर्न बनाकर दिए हैं जो की एक ठीक-ठाक रिटर्न माने जा सकते हैं। कंपनी के पास फ्यूचर में ग्रोथ करने के लिए पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं जिनकी मदद से कंपनी से कंपनी अच्छी ग्रोथ दिखा सकती हैं।

कोरोना के समय कंपनी की ग्रोथ सुस्त पड़ गई थी लेकिन अब ऑटो सेक्टर की मजबूती का फायदा इस टायर कंपनी को भी मिल सकता हैं। Apollo Tyres Share Price Target 2022 के लिए कंपनी का पहला टारगेट ₹278 जबकि ₹285 के रूप में दूसरा टारगेट होगा।

Apollo Tyres Share Price Target 2023

Apollo Tyres की डोमेस्टिक टायर इंडस्ट्री में एक मजबूत पकड़ है। साथ ही बस और ट्रक सेगमेंट में कंपनी मार्किट लीडर भी हैं। बस और ट्रक सेगमेंट में कंपनी के पास लगभग 25% मार्केट शेयर हैं जिसे कंपनी बढ़ाने का प्रयास भी कर रही हैं।

इनके अतिरिक्त कंपनी की रेवेन्यू भी डाइवर्सिफाइड हैं जिसकी वजह से भविष्य में कंपनी के ऊपर इतना ज्यादा रेवेन्यू रिस्क नहीं रहेगा। कंपनी की अधिकांश रेवेन्यू एशिया पेसिफिक, मिडिल ईस्ट और अफ्रीका से आती है। हालांकि यूरोप का बिज़नेस 2018 से गिर रहा हैं।

Apollo Tyres Share Price Target 2023 के लिए कंपनी का पहला टारगेट ₹305 रहेगा जबकि जल्द ही ₹335 के टारगेट रहेगा।

Apollo Tyres Share Price Target 2024

वैसे Apollo Tyres का बिज़नेस मॉडल बढ़िया हैं परन्तु कंपनी के फाइनेंसियल इतने सॉलिड नज़र नहीं आ रहे हैं। इसके लिए मैनेजमेंट को चाहिए की वो लगातार मार्केट शेयर बढ़ाने का प्रयास करें।

टायर बिज़नेस में बहुत ही बहुत ही बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं जिसमें MRF और Ceat सम्मिलित हैं। इस कंपनी परफॉरमेंस सीधी अर्थव्यवस्था से भी जुडी हुई हैं। जितनी अधिक ट्रक मूवमेंट होगी उतना इस कंपनी के प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ेगी।

Apollo Tyres की एक्सपोर्ट से रेवेन्यू भी लगातार ग्रोथ दिखा रही है। लॉन्ग टर्म के हिसाब से ये कंपनी के लिए बढ़िया माना जा सकता हैं। पहले की तुलना में अभी कंपनी तीनों चैनल्स में काम कर रही हैं OEM, रिप्लेसमेंट और एक्सपोर्ट।इस शेयर का Apollo Tyres Share Price Target 2024 पहला टारगेट ₹380 होगा जबकि वर्ष की समाप्ति तक आपको ₹410 के टारगेट भी नज़र आ सकते हैं।

Apollo Tyres Share Price Target 2025

अपोलो टायर्स भारत की दूसरी सबसे बड़ी टायर निर्माता कंपनी है। अपोलो घरेलू ट्रक और बस रेडियल (TBR), ट्रक और बस और यात्री कार टायर सेगमेंट में अग्रणी स्थान पर है। इसके अलावा, कंपनी की भारत और यूरोप में उपस्थिति है जो की मजबूत वितरण नेटवर्क और मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) के साथ लंबे समय से संबंधों द्वारा समर्थित है।

आने वाले समय में Apollo Tyres का मैनेजमेंट अग्ग्रेसिवली काम करने की योजना बना रहा हैं जिससे बिज़नेस की अच्छी ग्रोथ होने की सम्भावना हैं। लेकिन इस सेक्टर में थोड़ा अधिक कम्पटीशन हो चुका हैं। इसलिए कंपनी कुछ हटकर काम करने की आवश्यकता हैं।

आगे इस कंपनी की ताकत और कमजोरियां भी ही हुई हैं जिन्हें आप जरूर पढ़े। इससे आपको कंपनी की सही जानकारी प्राप्त होगी। Apollo Tyres Share Price Target 2025 के लिए कंपनी का पहला टारगेट ₹450 रहेगा जबकि जल्द ही ₹500 के टारगेट प्राप्त किये जा सकते है।

Apollo Tyres Share Price Target 2030

Apollo Tyres लगातार अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को बढ़ाते हुए नज़र आ रहा रहा हैं। साथ ही कंपनी अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को ग्रामीण क्षेत्रों में भी विस्तार करने की योजना पर काम कर रहा हैं।

पिछले कुछ वर्षों में ऑटो सेक्टर के कारोबार में दिक्कतों के चलते इससे जुड़ी सभी कंपनियों का प्रदर्शन खराब स्थिति से गुजरते देखा गया है। इसका सीधा ऐसे अपोलो टायर्स पर भी पड़ा हैं।

लेकिन जैसे ही ऑटो सेक्टर के कारोबार में अच्छा माहौल दिखने लगा है, अपोलो टायर्स भी लगातार अपने कारोबार में अच्छी उछाल दिखा रहा है। एनालिस्ट्स का मानना है कि ऑटो सेक्टर में यह ग्रोथ लंबे समय तक जारी रहने की उम्मीद है। इससे आने वाले दिनों में कंपनी के फाइनेंसियल में सुधार के साथ-साथ शेयर की कीमत में भी अच्छी बढ़त देखने को मिल सकती है।

Apollo Tyres Share Price Target 2030 के लिए पहला टारगेट ₹950 रहेगा जबकि नेक्स्ट टारगेट के रूप में ₹1000 प्राप्त किया जा सकता है।

Apollo Tyres बिज़नेस मॉडल

ये कंपनी टायर निर्माण का काम करती हैं। इसके लिए कंपनी के पास भारत में 5 मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट्स हैं। कंपनी के पास 5000 से अधिक डीलर मौजूद हैं।

अपोलो टायर्स कंपनी टायरों के निर्माण और बिक्री के बिज़नेस में है। कंपनी अपने 2 प्रमुख ब्रांडों – अपोलो और व्रेडेस्टीन पर अपना अधिक ध्यान केंद्रित करती है। साथ ही कंपनी के पास दो छोटे और क्षेत्र विशिष्ट ब्रांड – काइज़न और रीगल भी हैं।

कंपनी का बिज़नेस भारत के अलावा यूरोप और अन्य देशों में भी फैला हैं।

Apollo Tyres के प्रोडक्ट्स:

  • पैसेंजर कार टायर
  • मिश्रधातु के पहिए
  • स्पोर्ट्स यूटिलिटी टायर्स
  • वैन टायर्स
  • पैसेंजर विंटर टायर
  • भारी कमर्शियल टायर
  • हल्के कमर्शियल टायर
  • छोटे कमर्शियल टायर
  • कृषि रेडियल टायर
  • कृषि क्रॉस प्लाई टायर
  • ऑफ-द-रोड टायर
  • स्पेशलिटी व्हीकल टायर

कंपनी की स्ट्रेंथ्स

Financials Strengths:

  • कंपनी के पास -8.00 दिनों का बढ़िया कैश कन्वर्शन साइकिल है।
  • कंपनी के पास strong degree of Operating leverage है, औसत ऑपरेटिंग लीवरेज 4.08 है।
  • कंपनी के पास एक अच्छा कैश फ्लो मैनेजमेंट है; CFO/PAT 2.42 है।

Other Strengths:

  • एस्टाब्लिशड मार्केट पोजीशन।
  • भौगोलिक रूप से डाइवर्सिफाइड रेवेन्यू।

कंपनी की कमजोरियां

Financial Weaknesses:

  • कंपनी ने पिछले 3 वर्षों में -23.89% की खराब प्रॉफिट ग्रोथ दिखाई है।
  • करंट रेश्यो और क्विक रेश्यो दोनों स्टैण्डर्ड से कम।
  • कंपनी ने पिछले 3 वर्षों में 5.85% की खराब रेवेन्यू ग्रोथ दिखाई है।
  • पिछले 3 वर्षों में कंपनी का ROE 5.94% का रहा है को की खराब है।
  • कंपनी प्रमोटर्स के प्लेज्ड शेयर।

अन्य कमजोरियां और खतरे:

  • टायर उद्योग में चक्रीयता का एक्सपोजर और कच्चे माल की कीमतों में अस्थिरता के लिए एक्सपोज़र।
  • कंपनी लगातार विस्तार कर रही हैं जिसमें प्रॉपर execution का रिस्क हैं।

Shareholding Pattern

Promoters 37.34%
Public 22.91%
FII 20.71%
DII 19.03%
Others 0%

वर्तमान में कंपनी प्रमोटर्स के 3.05% शेयर गिरवी पड़े हैं।

Competitors of Apollo Tyres

निम्न कंपनिया Apollo Tyres की कॉम्पिटिटर हैं:

  • Balkrishna Industries Ltd.
  • Birla Tyres Ltd.
  • Ceat Ltd.
  • JK Tyre & Industries Ltd.
  • MRF Ltd.
  • Tirupati Tyres Ltd.

ये भी पढ़े:

Apollo Tyres Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030

Apollo Tyres Share Target Price For Long Term
First Target (2022) ₹278
Second Target ₹285
First Target (2023) ₹305
Second Target ₹335
First Target (2024) ₹380
Second Target ₹410
First Target (2025) ₹450
Second Target ₹500
First Target (2030) ₹950
Second Target ₹1000

निष्कर्ष

Apollo Tyres एक अच्छी कंपनी हैं जो ऑटो सेक्टर में तेजी का फायदा उठाने का पूरा प्रयास कर रही हैं। जैसे-जैसे ऑटो सेक्टर गति पकड़ेगा वैसे-वैसे कंपनी  रेवेन्यू में इजाफा होगा। जैसे-जैसे लोगों की पर कैपिटा इनकम बढ़ेगी गाड़ियों की डिमांड भी बढ़ती जाएगी जिससे कंपनी की सेल्स में भी वृद्धि होगी। 

हालांकि कंपनी के ऊपर कुछ रिस्क भी है जैसे की एक्सपेंशन रिस्क, टायर इंडस्ट्री का साइक्लिक बिज़नेस। इसलिए निवेश करते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

आज हमने Apollo Tyres Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025 और 2030 पर चर्चा की है। दोस्तों, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो कृपया इसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपने साथियों के साथ साझा करें। आपके बहुमूल्य सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में आमंत्रित हैं।

Disclaimer – इस पोस्ट में कोई निवेश सलाह नहीं दी गई है, ये पोस्ट एजुकेशनल पर्पस से लिखी गई हैं। हम सेबी रजिस्टर्ड एडवाइजर नहीं हैं। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया स्वयं शोध करें या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

FAQ

  1. क्या Apollo Tyres शेयर को खरीदना चाहिए?

    टायर सेगमेंट में ये कंपनी एक अच्छी कंपनी हैं। भविष्य में इस शेयर के अच्छा करने की उम्मीद हैं।

  2. क्या Apollo Tyres एक कर्ज मुक्त कंपनी हैं?

    नहीं, कंपनी के ऊपर ₹ 4,386.29 Cr. का डेब्ट बर्डन हैं।

  3. Apollo Tyres का मालिक कौन हैं?

    मिस्टर ओंकार कंवर कंपनी के चेयरमैन हैं।

  4. Apollo Tyres का हेड ऑफिस कहां हैं?

    इनका हेड ऑफिस गुरुग्राम, हरियाणा में स्थित हैं।

Leave a Comment

Bazar Update