Bikaji Foods Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Bikaji Foods भारतीय स्टॉक मार्केट में एक नई लिस्टेड कंपनी हैं। आज इस FMCG कंपनी को हम विस्तार में विश्लेषण करेंगे।

क्या Bikaji Foods कंपनी में निवेश करना चाहिए या नहीं, क्या ये शेयर आने वाले समय में अच्छा प्रदर्शन कर पायेगा या नहीं। इन सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर हम आज विस्तार से बात करेंगे।

साथ ही हम Bikaji Foods Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 को भी भी चर्चा में शामिल करेंगे। तो बने रहिये इस दिलचस्प आर्टिकल के साथ में।

Bikaji Foods Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल लिमिटेड को मूल रूप से 6 अक्टूबर 1995 को कंपनी अधिनियम 1956 के तहत शिवदीप इंडस्ट्रीज लिमिटेड के नाम से एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था।

कंपनी की सामान्य जानकारी:

चेयरमैन श्री शिव रतन अग्रवाल
Headquarter बीकानेर, राजस्थान
Market Capitalisation Approx. ₹ 9,166 Cr.
Sector / Industry FMCG सेक्टर
Official Website www.bikaji.com

Bikaji Foods Share Price Target 2023

Bikaji Foods Share Price Target 2025 2030

कंपनी देश की लीडिंग FMCG कंपनी हैं जो की 2022 में लिस्ट हुई हैं। कंपनी भारतीय पैकेज्ड स्नैक्स उद्योग में अग्रणी कंपनी है, जिसने हाई क्वालिटी के साथ भारतीय स्नैक्स को एक नया मोड़ दिया है।

बीकाजी फूड्स एक प्रॉफिट मेकिंग कंपनी हैं जो की लगातार अच्छे प्रॉफिट पोस्ट कर रही हैं। Bikaji Foods के बिज़नेस मॉडल की बात की जाए तो कंपनी FMCG सेक्टर में मुख्यतः 6 केटेगरी के अन्दर पैकेजिंग प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग करता है।

जिसमें Bhujia, Namkeen, Packaged Sweets, Papad, Snacks जैसी महत्वपूर्ण कैटेगरी शामिल हैं। इन सभी प्रोडक्ट केटेगरी में बीकाजी फूड्स के 300 से भी अधिक प्रोडक्ट मौजूद हैं। इस तरह कंपनी लगातार अपने बिज़नेस में अच्छी पकड़ बनाते हुए नज़र आ रहा हैं।

बीकाजी फूड्स में यदि ग्रोथ जारी रहती है तो आने वाले समय में अच्छी ग्रोथ देखी जा सकती है। Bikaji Foods Share Price Target 2023 के लिए पहला टारगेट ₹392 रह सकता हैं जबकि ₹415 के रूप में दूसरा टारगेट प्राप्त किया जा सकता हैं।

ये भी पढ़ें :

Bikaji Foods Share Price Target 2024

कंपनी 29,380 टन के वार्षिक उत्पादन के साथ बीकानेरी भुजिया की सबसे बड़ी निर्माता कंपनी हैं। साथ ही वित्तीय वर्ष 2022 में 9,000 टन की वार्षिक उत्पादन क्षमता के साथ हस्तनिर्मित पापड़ की दूसरी सबसे बड़ी निर्माता कंपनी भी हैं। बीकाजी फूड्स मिठाई और भारतीय संगठित स्नैक्स बाजार में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों में से एक है।

बीकाजी फूड्स के फाइनेंसियल भी बढ़िया दिखाई दे रहे हैं जिसमें प्रॉफिट ग्रोथ और सेल्स ग्रोथ अच्छी दिखाई दे रही हैं। इसमें आने वाले समय में ओर वृद्धि की उम्मीद की जा सकती हैं।

कंपनी की 23 राज्यों में घरेलू उपस्थिति मौजूद है और दुनिया भर में 21 देशों में भी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति है। कंपनी का फोकस राजस्थान, असम और बिहार हैं जहां इसका व्यापक ब्रांड नेतृत्व है। इस तरह कंपनी की रेवेन्यू भी ज्योग्राफिकल डाइवर्सिफाइड दिखाई दे रही हैं।

Bikaji Foods Share Price Target 2024 के लिए कम्पनी का पहला टारगेट ₹460 रहेगा। जबकि जल्द ही ₹498 के टारगेट भी प्राप्त किये जा सकते हैं।

Bikaji Foods Share Price Target 2025

कंपनी का मैनेजमेंट भी अच्छा दिखाई दे रहा हैं। बीकाजी फूड्स लगातार अपने प्रोडक्ट्स का विज्ञापन अच्छे तरीके से करके सुर्खियां बंटोर रही हैं। कंपनी ने अमिताभ बच्चन जैसी जानी-मानी हस्ती को अपना ब्रांड अम्बेसडर नियुक्त किया हैं।

बीकाजी फूड्स अपने सभी उत्पादों को अपने सुस्थापित ब्रांड “बीकाजी” के तहत बेचते हैं, जो गुणवत्ता वाले उत्पादों की विविध रेंज, प्रामाणिक जातीय भारतीय स्वाद, अभिनव पैकेजिंग और प्रभावी मूल्य निर्धारण रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। बीकाजी फूड्स अपनी उपस्तिथि को लगातार बढ़ाते ही जा रहा हैं।

मैनेजमेंट का आने वाले कुछ वर्षों का विज़न हैं की वो देश के हर कोने तक अपने प्रोडक्ट्स की पहुंच को तेजी से बढ़ाए। इसलिए वे अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को मजबूत करने पर सबसे ज्यादा फोकस केंद्रित कर रहे हैं। ये नेटवर्क एक्सपेंशन कंपनी के बिज़नेस को ग्रो करने में मदद करेगा।

Bikaji Foods Share Price Target 2025 के लिए कम्पनी का पहला टारगेट ₹540 रहेगा। जबकि जल्द ही ₹565 का दूसरा टारगेट भी प्राप्त किये जा सकता हैं।

Bikaji Foods Share Price Target 2026

लेकिन साथ में कंपनी में कुछ समस्याएं भी हैं जो आपको ध्यान रखनी जरुरी हैं। ये कंपनी काफी हद तक भुजिया उत्पादों की बिक्री पर निर्भर है। यदि उपभोक्ताओं के स्वाद और वरीयताओं में बदलाव आता हैं या उनकी रेवेन्यू में परिवर्तन कंपनी के राजस्व को प्रभावित कर सकता है।

कंपनी वर्तमान में एक ही ब्रांड के तहत काम करती है जिसमें वे कई तरह के उत्पाद बेचते हैं। उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता नए उत्पादों को विकसित करने की उनकी क्षमता और अधिक कुशल निर्माण क्षमताओं पर निर्भर है। लेकिन कंपनी भविष्य में नए उत्पादों की व्यावसायिक सफलता प्राप्त करने का आश्वासन नहीं दे रही है। जो की एक चिंता का विषय हैं।

इन सबके बाउजूद यदि कंपनी लगातार अपनी रेवेन्यू और प्रॉफिट को बढाती हैं तो Bikaji Foods का शेयर अच्छी तेजी दिखा सकता हैं। Bikaji Foods Share Price Target 2026 के लिए पहला टारगेट ₹605 रहेगा। जबकि जल्द ही ₹640 का दूसरा टारगेट भी प्राप्त किये जा सकता हैं।

Bikaji Foods Share Price Target 2030

आने वाले समय में Bikaji Foods अपने बिज़नेस की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए घरेलू मार्केट के साथ-साथ धीरे-धीरे ग्लोबल बाजार में भी अपने प्रोडक्ट्स को फ़ैलाने की कोशिश कर रहा हैं। यदि आने वाले समय में कंपनी की रेवेन्यू में एक्सपोर्ट का हिस्सा बढ़ता हैं तो बिज़नेस में अच्छी ग्रोथ देखी जा सकती हैं।

बीकाजी फूड्स के पास वर्तमान में 6 डिपो और 38 सुपर स्टॉकिस्ट हैं, जिनके तहत 23 राज्यों में 416 प्रत्यक्ष और 1,956 अप्रत्यक्ष वितरक काम कर रहे हैं। इस नेटवर्क बढ़िया नेटवर्क की वजह से कंपनी अच्छी तरह से स्थापित ब्रांड को मजबूत किया हैं और लगातार वित्तीय प्रदर्शन को प्रोत्साहित किया हैं।

Bikaji Foods Share Price Target 2030 के स्टॉक का पहला टारगेट ₹855 हो सकता हैं जबकि दूसरे टारगेट के रूप में ₹890 हो सकता हैं।

Bikaji Foods कंपनी का बिज़नेस मॉडल

बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल लिमिटेड देश के सबसे बड़े फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) ब्रांडों में से एक है। कंपनी की उत्पाद श्रृंखला में छह प्रमुख सीरीज शामिल हैं – भुजिया, नमकीन, पैकेज्ड मिठाइयाँ, पापड़, वेस्टर्न स्नैक्स के साथ-साथ अन्य स्नैक्स जिनमें मुख्य रूप से गिफ्ट पैक, फ्रोजन फूड, कुकीज और मठरी रेंज शामिल हैं।

वर्तमान में कंपनी 300 से भी अधिक उत्पाद बेच रही हैं। कंपनी 29,380 टन के वार्षिक उत्पादन के साथ बीकानेरी भुजिया की सबसे बड़ी निर्माता कंपनी थी। बीकाजी फूड्स मिठाई, और भारतीय संगठित स्नैक्स मार्केट में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों में से एक है।

बीकाजी फूड्स ने वर्षों से राजस्थान, असम और बिहार में पहुंच बनाई हैं। बीकाजी फूड्स कंपनी की छह परिचालन विनिर्माण सुविधाएं हैं जो स्वयं कंपनी द्वारा संचालित की जाती हैं। जिसमें की चार सुविधाएं बीकानेर (राजस्थान) में स्थित हैं, एक गुवाहाटी (असम) में, एक सुविधा तुमकुरु (तुमकुर) (कर्नाटक) में स्थित हैं।

कंपनी की स्ट्रेंथ्स

Financials Strengths:

  • कंपनी ने पिछले 3 वर्षों के लिए 16.16% की अच्छी प्रॉफिट ग्रोथ दिखाई है।
  • कंपनी ने अंतिम 3 वर्षों के लिए 21.01% की अच्छी रेवेन्यू ग्रोथ दिखाई है।
  • कंपनी वर्चुअली ऋण मुक्त कंपनी है।
  • बढ़िया कैश कन्वर्शन साइकिल।
  • हाई प्रमोटर होल्डिंग।

Other Strengths:

  • पैन इंडिया डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क।
  • डाइवर्सिफाइड प्रोडक्ट पोर्टफोलियो।

कंपनी की कमजोरियां

Financial Weaknesses:

  • कंपनी प्रीमियम वैल्यूएशन पर ट्रेड कर रही हैं।
  • ROE में थोड़ी सुधार की गुंजाईश हैं।

अन्य कमजोरियां और खतरे:

  • भुजिया प्रोडक्ट पर अत्यधिक निर्भरता।
  • सिंगल ब्रांड उपस्थिति।

Shareholding Pattern

Promoters 75.97%
Public 14.03%
FII 3.08%
DII 6.91%
Others 0%

Competitors of IRFC Ltd

निम्न कंपनी Bikaji Foods की मार्केट कॉम्पिटिटर हैं:

  • Varun Beverages
  • Hatsun Agro
  • Zydus Wellness
  • Hindustan Foods
  • L T Foods

Bikaji Foods Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Bikaji Foods Share Target Price For Long Term
First Target (2023) ₹392
Second Target ₹415
First Target (2024) ₹460
Second Target ₹498
First Target (2025) ₹540
Second Target ₹565
First Target (2026) ₹605
Second Target ₹640
First Target (2030) ₹855
Second Target ₹890

निष्कर्ष

बीकाजी फूड्स एक बढ़िया कंपनी हैं जो की लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। कंपनी प्रॉफिट और सेल निरंतर बढ़ा रही हैं। कंपनी का मैनेजमेंट अपने प्रोडक्ट्स देश के हर कोने में पहुंचाकर अपनी रेवेन्यू बढ़ाने पर जोर दे रहा हैं।

अनुभवी मैनेजमेंट और कंपनी के एक्सपेंशन की चाह इस कंपनी में बड़ी होप देते हैं। अब ये देखना दिलचस्प होगा की कंपनी कैसा परफॉर्म करके बताती हैं।

तो दोस्तों, आज हमने Bikaji Foods Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030 पर चर्चा की है। दोस्तों, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो कृपया इसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपने साथियों के साथ साझा करें। आपके बहुमूल्य सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में आमंत्रित हैं।

Disclaimer – इस पोस्ट में कोई निवेश सलाह नहीं दी गई है, ये पोस्ट एजुकेशनल पर्पस से लिखी गई हैं। हम सेबी रजिस्टर्ड एडवाइजर नहीं हैं। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया स्वयं शोध करें या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

ये भी पढ़े:

FAQ

  1. बीकाजी फूड्स के ऊपर कितना कर्ज हैं?

    अभी के समय कंपनी वर्चुअली डेब्ट फ्री कंपनी हैं।

  2. बीकाजी फूड्स का मालिक कौन हैं?

    मिस्टर शिव रतन अग्रवाल कंपनी के मालिक हैं।

  3. भविष्य के लिए बीकाजी फूड्स का शेयर कैसा रहेगा?

    कम्पनी एक सॉलिड बिज़नेस कर रही हैं। उम्मीद की जा सकती हैं की ये आने वाले समय में अच्छी ग्रोथ दिखाएगी।

Leave a Comment

Bazar Update