Hariom Pipe Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

हरिओम पाइप इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारतीय शेयर बाजार में एक नई सूचीबद्ध कंपनी है। इस लेख में हम Hariom Pipe Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030 पर चर्चा करेंगे । इसके अलावा हरिओम पाइप इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बिजनेस मॉडल का गहन मूल्यांकन भी करेंगे।

Hariom Pipe Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Hariom Pipe Share Price Target

कंपनी को 21 जून 2007 को इनकॉरपोरेट किया गया था। कंपनी के निदेशक सुनीता गुप्ता, प्रमोद कपूर कुमार, रूपेश कुमार गुप्ता, शैलेश गुप्ता, शांति श्री बोलेनी और राजेंद्र रेड्डी गांकिडी हैं।

कंपनी हैदराबाद, तेलंगाना में स्थित है।

Hariom Pipe Share Price Target 2023

कंपनी का शेयर 50% के मजबूत प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था। हरिओम पाइप एक स्मॉल-कैप कंपनी है जिसका मार्केट कैप लगभग ₹713 करोड़ है। Hariom Pipe कंपनी Pipe सेगमेंट में कार्यरत हैं जिसमें आने वाले समय में बहुत अच्छी ग्रोथ की संभावनाएं हैं। 

इसके विविध उत्पाद पोर्टफोलियो में माइल्ड स्टील (एमएस) बिलेट्स, पाइप्स और ट्यूब्स, हॉट रोल्ड (एचआर) कॉइल्स और स्कैफोल्डिंग सिस्टम्स शामिल हैं। इस तरह कंपनी क्वालिटी प्रोडक्ट प्रोडूस करती हैं। 

वर्तमान में, कंपनी 24 के P/E के आस पास ट्रेड कर रही है, और शेयर की कीमत ₹360 के दायरे में है। हरिओम पाइप की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी है, जिसकी वजह से कंपनी लॉन्ग रन में अच्छा परफॉर्म कर सकती है। 

Hariom Pipe Share Price Target 2023
First Target ₹380
Second Target ₹405

Hariom Pipes Share Price Target 2024

कंपनी लगातार अपनी बिक्री और राजस्व में वृद्धि कर रही है। यह कंपनी के लिए अच्छा संकेत है। पर्यावरण के अनुकूल विनिर्माण कंपनी की सबसे बड़ी संपत्ति है।

हरिओम पाइप लिमिटेड मौलिक रूप से मजबूत कंपनी है। लेकिन कंपनी का कर्ज एक मुद्दा है। लेकिन उम्मीद की जा सकती है कि भविष्य में ये कंपनी इस कर्ज को आसानी से संभाल लेगी।

इस कंपनी के प्रमोटर्स इस इंडस्ट्री में तीन दशकों से भी अधिक समय से हैं। उनके अनुभव और बाजार की गतिशीलता की समझ ने प्रोडक्ट प्रोफ़ाइल में विविधता लाने और संचालन को एकीकृत करने में मदद की है। 

Hariom Pipe Share Price Target 2024
First Target ₹445
Second Target ₹472

Hariom Pipe Share Price Target 2025

ऑटोमोटिव और स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग क्षेत्रों से बढ़ती मांग जो बाजार में उत्पाद के मुख्य उपभोक्ता हैं, भविष्य में मांग को प्रोत्साहित करने की संभावना है।

भारत विश्व स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक देश है। भारत में स्टील की खपत व्यापक रूप से ढांचागत और निर्माण उद्योग के लिए जिम्मेदार है। तेजी से औद्योगीकरण और शहरीकरण, बुनियादी ढांचे में निजी और सरकारी निवेश में वृद्धि के साथ मिलकर उत्पाद की मांग में वृद्धि होगी।

हालांकि इस सेक्टर में प्रतिस्पर्धा भी बहुत अधिक हैं। जिसमें Astral, प्रिंस पाइप, आशीर्वाद पाइप शामिल हैं। साथ इस पाइप सेगमेंट में अधिकतम हिस्सा unorganized सेक्टर के द्वारा ले रखा हैं। उम्मीद हैं की आने वाले वक्त में ये धीरे-धीरे करके organised सेक्टर में शिफ्ट होता जाएगा।   

Hariom Pipe Share Price Target 2025
First Target ₹510
Second Target ₹530

ये भी पढ़े –

Hariom Pipe Share Price Target 2026

कंपनी के पास कम लागत वाली विनिर्माण, उत्पादों की प्रतिस्पर्धी कीमत और एक अनुभवी और योग्य टीम है।

कंपनी का मुख्य व्यवसाय शीर्ष 10 ग्राहकों से आता है। इस पर ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि इन ग्राहकों के लिए कोई भी खतरा कंपनी के रेवेन्यू को सीधा प्रभावित कर सकता है। साथ ही Hariom Pipe एक स्मॉल कैप कंपनी हैं जिसमें आर्थिक मंदी के समय समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं। 

Hariom Pipe Share Price Target 2026
First Target ₹400
Second Target ₹440

Hariom Pipe Share Price Target 2030

दीर्घकालिक दृष्टिकोण से, कंपनी प्रबंधन के पास निष्पादित करने की मजबूत योजनाएँ हैं। वे अपनी क्षमता का विस्तार करना चाहते हैं, मौजूदा विनिर्माण सुविधाओं को उन्नत करना, दक्षता बढ़ाना चाहते हैं।

यदि प्रबंधन अपनी योजना को उसके अनुसार क्रियान्वित करने में सक्षम है तो हमें इस व्यवसाय में बहुत अच्छी वृद्धि देखने को मिल सकती है।

मंदी के समय लिक्विडटी की समस्या से निजात पाना इन कंपनियों के लिए कड़ी चुनौती रहता हैं। 

Hariom Pipe Share Price Target 2030
First Target ₹800
Second Target ₹845

हरिओम पाइप का बिजनेस मॉडल

हरिओम पाइप इंडस्ट्रीज लिमिटेड माइल्ड स्टील (एमएस) पाइप्स, स्कैफोल्डिंग, एचआर स्ट्रिप्स, एमएस बिलेट्स और स्पंज आयरन सहित लौह और इस्पात उत्पादों का निर्माण करती है। कंपनी स्पंज आयरन का उत्पादन करने के लिए लौह अयस्क का उपयोग करती है जिसे बाद में अपने अंतिम उत्पादों के निर्माण के लिए विभिन्न चरणों में संसाधित किया जाता है। उदाहरण के लिए, MS पाइप्स और Scaffolding अपनी निर्माण प्रक्रिया को लागत प्रभावी बनाते हैं।

हरिओम पाइप 150 से अधिक विभिन्न विशिष्टताओं के एमएस पाइप और मचान बनाती है और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से पूरा करती है। कंपनी के पास अपने उत्पादों को बेचने के लिए 200 से अधिक डीलर और वितरक हैं।

कंपनी के पास 200 से अधिक कर्मचारी, 1400 से अधिक खुदरा विक्रेता वितरण नेटवर्क, 150 से अधिक विनिर्माण विनिर्देश और कुल 3,00,832 मीट्रिक टन विनिर्माण क्षमता है।

हरिओम पाइप की ताकत

कंपनी की वित्तीय ताकत-

  • कंपनी ने पिछले 3 वर्षों में 34.23 % की अच्छी रेवेन्यू वृद्धि दिखाई है ।
  • कंपनी पिछले 3 वर्षों में 24.34 % का स्वस्थ ROE बनाए हुए है।
  • हरिओम पाइप लिमिटेड पिछले 3 वर्षों में 20.54 % का बढ़िया ROCE बनाए हुए है ।
  • कंपनी का पीईजी अनुपात 0.53 है, जो दर्शाता है कि कंपनी का मूल्यांकन कम है।
  • शुद्ध बिक्री लगातार बढ़ रही है।

अन्य ताकतें-

  • उनके कार्यों की एकीकृत प्रकृति।
  • कंपनी का मानना ​​है कि पर्यावरण के अनुकूल विनिर्माण एक विकल्प नहीं है, बल्कि आज दुनिया में एक आवश्यकता है। इस प्रकार कंपनी के पास पर्यावरण के अनुकूल विनिर्माण प्रक्रिया है।
  • कंपनी के पास विनिर्माण इकाइयों का एक रणनीतिक स्थान है।
  • हरिओम पाइप इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने एक विनिर्माण प्रक्रिया स्थापित की है जो लागत कम रखती है, जिससे उद्योग में अन्य की तुलना में प्रतिस्पर्धी मूल्य लाभ होता है।
  • कंपनी के पास अपने उत्पादों के लिए प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण है।
  • प्रमोटर और वरिष्ठ प्रबंधन टीम इस उद्योग में इस क्षेत्र में उत्पादों के विपणन और वितरण दोनों में अच्छी तरह से अनुभवी हैं।

अवसर-

  • भौगोलिक नेटवर्क का विस्तार करें।
  • उनकी निर्माण क्षमता के विस्तार द्वारा जैविक विकास।
  • मौजूदा विनिर्माण सुविधाओं का उन्नयन।
  • अधिक मूल्य वर्धित उत्पादों को जोड़ने के लिए उत्पाद श्रेणी का विस्तार करना।
  • परिचालन दक्षता में वृद्धि।

हरिओम पाइप की कमजोरियां

कंपनी की वित्तीय कमजोरियां-

  • ₹ 80.17 करोड़ का कर्ज बोझ  डेट टू इक्विटी रेशियो 1.13
  • क्विक रेश्यो और करंट रेश्यो अच्छा नहीं है।
  • प्रति शेयर नकारात्मक मुक्त नकदी प्रवाह।

खतरे और कमजोरियां-

  • उत्पादों की खरीद के लिए हरिओम पाइप ने ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक समझौता नहीं किया है। इस बात का कोई आश्वासन नहीं है कि ग्राहक कंपनी से उत्पाद खरीदना जारी रखेंगे या नहीं?
  • मुख्य राजस्व शीर्ष 10 ग्राहकों से आता है।
  • इस्पात उद्योग प्रकृति में चक्रीय है। चक्रीयता ने व्यापार पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।
  • विनियमों या लागू सरकारी प्रोत्साहनों में कोई भी परिवर्तन कंपनी के संचालन और विकास की संभावनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा।
  • निर्माण प्रक्रिया में अत्यधिक गर्मी और आग शामिल है। यदि कोई दुर्घटना होती है तो इससे नुकसान हो सकता है और कंपनी के व्यवसाय पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।
  • मांग की अनिश्चितता।
  • हरिओम पाइप इंडस्ट्रीज लिमिटेड को भारतीय स्टील और स्टील उत्पाद उत्पादकों से पर्याप्त प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है, जो उनकी संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है।

Shareholding pattern of Hariom Pipe

Public 30.90%
Promoters0% 66.03%
FII 2.70%
DII 0.37%
Others 0%

Hariom Pipe Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Hariom Pipe Share Price Targets
First Target (2023) ₹380
Second Target ₹405
First Target (2024) ₹445
Second Target ₹472
First Target (2025) ₹510
Second Target ₹530
First Target (2026) ₹400
Second Target ₹440
First Target (2030) ₹800
Second Target ₹845

ये भी पढ़े –

निष्कर्ष

हरिओम पाइप इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारतीय शेयर बाजार में एक नई सूचीबद्ध कंपनी है। अगर कोई नई कंपनी बाजार में आती है तो कुछ विंडो ड्रेसिंग हो सकती है। इसलिए नए बिजनेस में निवेश करने से पहले आपको कंपनी के सभी पहलुओं की अच्छी तरह जांच कर लेनी चाहिए।

आर्थिक रूप से कंपनी एक मजबूत कंपनी है लेकिन भविष्य इस बात पर निर्भर करेगा कि कंपनी कैसा प्रदर्शन करेगी। इसलिए, यदि आप इस कंपनी में निवेश कर रहे हैं तो हमेशा अपनी कंपनी की समीक्षा तिमाही में कम से कम एक बार जरूर करें।

अगर आपको Hariom Pipe Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030 लेख पसंद है तो कृपया इसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

Disclaimer –  इस लेख में हमने अभी कंपनी का मूल्यांकन किया है, हम सेबी पंजीकृत सलाहकार नहीं हैं। हमने इस शेयर पर कोई निवेश सलाह नहीं दी है। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया स्वयं शोध करें या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

FAQ :

  1. हरिओम पाइप के अध्यक्ष कौन हैं?

    श्री प्रमोद कुमार कपूर कंपनी के अध्यक्ष हैं।

  2. क्या हरिओम पाइप कर्ज मुक्त कंपनी है?

    नहीं, इस कंपनी पर ₹80.17 करोड़ का कर्ज है।

  3. क्या हरिओम पाइप एक अच्छी खरीदारी है?

    आर्थिक रूप से कंपनी एक मजबूत कंपनी है। यह अपने राजस्व और बिक्री को अच्छी दर से बढ़ा रहा है।

Leave a Comment

Bazar Update