Hindalco Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Hindalco Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030: नमस्ते दोस्तों ! उम्मीद है की आप सब ठीक होंगे और अपने-अपने क्षेत्र में कुछ ऊंचाइयां हासिल कर रहे होंगे।

इस लेख में, हम हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के बिजनेस मॉडल का विश्लेषण करेंगे। हम कंपनी के लिए उपलब्ध ताकत, कमजोरियों, खतरों और अवसरों का मूल्यांकन करेंगे।

दूसरी ओर, हम Hindalco Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030 के बारे में चर्चा करेंगे । इसलिए, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के बारे में सही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहें।

Hindalco Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

यह कंपनी आदित्य बिड़ला ग्रुप द्वारा 1958 में स्थापित की गई थी। इस प्रकार हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड आदित्य बिड़ला ग्रुप का metals flagship है।

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक इस मेटल कंपनी में करीब 40,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं।

श्री कुमार मंगलम बिड़ला अध्यक्ष हैं और मि. सतीश पई कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

Hindalco Target Price for Long Term

Hindalco Share Price Target 2025

Hindalco Share Price Target 2023

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड मेटल सेक्टर की कंपनी है। कंपनी का कुल बाजार पूंजीकरण लगभग ₹93,000 करोड़ है। मार्केट कैप के अनुसार कंपनी लार्ज-कैप कंपनी है।

हालांकि पिछले दो तिमाही के नतीजे कंपनी के लिए अच्छे रहे हैं। लेकिन बाजार की स्थितियों के कारण शेयर की कीमत दबाव में है। 52-सप्ताह का उच्च स्तर ₹636 था, लेकिन वर्तमान में, स्टॉक ₹400 के पास कारोबार कर रहा है।

सेक्टर पी/ई रेशियो 12.98 और हिंडाल्को का पी/ई 6.88 के आसपास है। आने वाली तिमाहियों में कंपनी के शेयर की कीमत तय करने वाले कारक होंगे।

Hindalco Share Price Target 2023
First Target ₹485
Second Target ₹502

Hindalco Share Price Target 2024

ये कंपनी और उसकी सहायक कंपनियां मुख्य रूप से एल्युमिनियम और कॉपर के उत्पादन में लगी हुई हैं। हिंडालको पेय और भोजन, कैन और पन्नी उत्पादों जैसे पैकेजिंग बाजारों में उपयोग के लिए एल्यूमीनियम शीट, एक्सट्रूज़न और लाइट गेज उत्पादों के निर्माण में भी लगी हुई है। हिंडाल्को उद्योगों की बहुत सी सहायक (Subsidiaries) कंपनियाँ हैं। 

नोवेलिस हिंडाल्को इंडस्ट्रीज की 100% स्टेप-डाउन सब्सिडियरी है। यह कंपनी ऑटोमोटिव और ट्रांसपोर्टेशन, बेवरेज और फूड पैकेजिंग, कंस्ट्रक्शन और इंडस्ट्रियल और प्रिंटिंग इंडस्ट्रीज को एल्युमीनियम शीट और फॉयल की आपूर्ति करती है।

नोवेलिस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एलेरिस को अप्रैल 2020 में अधिग्रहित किया गया है। कंपनी के उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया में 13 एल्युमीनियम रोल्ड उत्पाद निर्माण संयंत्र हैं।

Hindalco Share Price Target 2024
First Target ₹520
Second Target ₹542

Related:

Hindalco Share Price Target 2025

कंपनी के पास इसके पीछे अत्यधिक अनुभवी मैनेजमेंट है। कंपनी के मैनेजमेंट ने ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड परियोजना निष्पादन के साथ-साथ लागत मैनेजमेंट विशेषज्ञता में एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड का प्रदर्शन किया है।

व्यापार रणनीति प्राप्त करने के कारण कंपनी ने एक बड़ा कर्ज का बोझ एकत्र किया। मैनेजमेंट को इस कर्ज को व्यवस्थित तरीके से कम करने की जरूरत है। पिछले कुछ सालों में कंपनी ने अपने कर्ज में काफी कमी की है।

Hindalco दुनिया की सबसे बड़ी एल्यूमीनियम रोलिंग और रीसाइक्लिंग कंपनी है। यह प्राथमिक एल्यूमीनियम के एशिया में सबसे बड़े उत्पादकों में से एक कंपनी है। इसके अलावा, यह दुनिया में सबसे बड़ा फ्लैट रोल्ड एल्यूमीनियम उत्पादक है और साथ भारत में सबसे बड़ा डाउनस्ट्रीम एल्यूमीनियम प्लेयर भी है।

Hindalco Share Price Target 2025
First Target ₹575
Second Target ₹600

Hindalco Share Price Target 2026

हालांकि कंपनी एक अच्छी कंपनी है। लेकिन दूसरी ओर, संसाधनों के समुचित उपयोग से संबंधित कुछ मुद्दे हैं।

कंपनी का RoE और RoCE बहुत खराब है और यह सिलसिला लंबे समय से जारी है। कंपनी ने अच्छी सेल्स ग्रोथ और प्रॉफिट ग्रोथ बनाये हुए हैं। 

हिंडाल्को ने लगभग. 47 सहायक कंपनियों के पास महत्वपूर्ण परिचालन और वित्तीय संबंध हैं। ये सभी सहायक कंपनियां या तो एक समान व्यवसाय में काम कर रही हैं या अलौह धातु उद्योग से संबंधित व्यवसाय। माता-पिता पर इन संस्थाओं की महत्वपूर्ण निर्भरता है और माता-पिता और सहायक कंपनियों के बीच व्यावसायिक अंतर-संबंध मौजूद हैं।

Hindalco Share Price Target 2026
First Target ₹670
Second Target ₹710

Hindalco Share Price Target 2030

विनिर्माण उद्योग में उतार-चढ़ाव हमेशा अन्य क्षेत्रों की तुलना में कम देखा जाता है। हिंडाल्को इंडस्ट्रीज एक प्रमुख विनिर्माण उद्योग होने के कारण वर्तमान में स्थिर विकास दर प्राप्त कर रहा है। पिछले तीन वर्षों में, कंपनी के शेयर ने 20% का CAGR रिटर्न डिलीवर किया है।

भले ही हिंडाल्को के प्राथमिक एल्युमीनियम संयंत्र अब स्थिर हैं, शुद्ध लाभ विशुद्ध रूप से एल्युमीनियम के एलएमई मूल्य पर निर्भर करता है जो कंपनी के नियंत्रण में नहीं है।

एल्युमीनियम उद्योग में अधिक लाभ लाभ डाउनस्ट्रीम उत्पादों में निहित है विशेष रूप से बी टू सी बिजनेस (बिजनेस टू कस्टमर)। मेटल कंपनी अब डाउनस्ट्रीम पर ज्यादा फोकस कर रही है। लेकिन हमें लगता है कि डाउनस्ट्रीम संयंत्रों को स्थिर करने में समय लगेगा।

इसलिए, यदि आप लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं तो हमेशा अपनी कंपनी के बारे में चिंतित रहें।

Hindalco Share Price Target 2030
First Target ₹890
Second Target ₹920

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज का बिजनेस मॉडल

हिंडाल्को एक भारतीय एल्यूमीनियम और तांबा निर्माण कंपनी है। कंपनी आदित्य बिड़ला ग्रुप की सहायक कंपनी है। हिंडाल्को इंडस्ट्रीज दुनिया की सबसे बड़ी एल्युमीनियम रोलिंग कंपनियों में से एक है। साथ ही, यह एशिया में प्राथमिक एल्युमीनियम के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है।

कंपनी के पास हीराकुंड (ओडिशा), रेणुकूट (उत्तर प्रदेश), आदित्य (ओडिशा), महान (मध्य प्रदेश), बेलगाम (कर्नाटक), मुरी (झारखंड) और दहेज (गुजरात) जैसे कई स्थानों पर विनिर्माण सुविधाएं हैं।

हिंडाल्को दुनिया में प्राथमिक एल्युमीनियम के सबसे कम लागत वाले उत्पादकों में से एक है। इन वर्षों में, कंपनी एशिया में सबसे बड़े एकीकृत एल्यूमीनियम निर्माताओं में से एक बन गई है, जिसकी एल्यूमिना क्षमता 3 एमटीपीए (मिलियन टन प्रति वर्ष) और एल्यूमीनियम गलाने की क्षमता 1.3 एमटीपीए है।

कंपनी ने नोवेलिस का अधिग्रहण किया जो दुनिया की सबसे बड़ी एल्युमीनियम रोलिंग कंपनियों में से एक है। नोवेलिस इस्तेमाल किए गए एल्युमीनियम पेय के डिब्बे के पुनर्चक्रण में भी विश्व में अग्रणी है। संयुक्त राज्य अमेरिका में मुख्यालय के साथ कंपनी की विविध भौगोलिक उपस्थिति है और चार महाद्वीपों में 25 परिचालन सुविधाएं हैं: उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, एशिया और यूरोप।

कंपनी के उत्पाद

  • एल्युमिनियम एक्सट्रूज़न
  • एल्युमिनियम रोल्ड उत्पाद
  • एल्यूमीनियम पन्नी और पैकेजिंग
  • एल्यूमीनियम मिश्र धातु के पहिये
  • कॉपर कैथोड
  • निरंतर डाली तांबे की छड़
  • डीएपी/एनपीके परिसरों
  • एल्यूमिना रसायन

कंपनी की ताकत

वित्तीय ताकत:

  • फ्री कैश फ्लो प्रति शेयर (FCFF) 19.37.
  • पिछले 5 साल की प्रॉफिट ग्रोथ 12.47% रही
  • कंपनी के पास 44.35  दिनों का कुशल नकद रूपांतरण चक्र है  ।
  • कंपनी के पास अच्छा नकदी प्रवाह मैनेजमेंट है; CFO/PAT 3.76 पर है ।

अन्य ताकतें:

  • हिंडाल्को के पास एक प्रतिष्ठित और साधन संपन्न प्रमोटर ग्रुप और पेशेवर रूप से योग्य मैनेजमेंट है। कंपनी का नेतृत्व श्रीमान के साथ पेशेवर और अनुभवी मैनेजमेंट द्वारा किया जाता है। कुमार मंगलम बिड़ला अध्यक्ष और श्री. सतीश पई कंपनी के प्रबंध निदेशक के रूप में
  • कंपनी एल्युमीनियम उद्योग में मार्केट लीडर है और दुनिया में एल्युमीनियम के सबसे कम लागत वाले उत्पादकों में से एक है।
  • हिंडाल्को घरेलू गैर-लौह उद्योग में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक है, जिसमें फ्लैट रोल्ड उत्पादों के बाजार में करीब 43% हिस्सेदारी है।
  • स्थिर रूपांतरण मार्जिन के साथ नोवेलिस का उत्पाद और भौगोलिक विविधता।

कंपनी की कमजोरियां

वित्तीय कमजोरी:

  • ₹20,184 करोड़ का कर्ज बोझ।
  • त्वरित अनुपात सिर्फ 0.64 . है
  • पिछले 3 वर्षों में कंपनी का ROE1.95 % खराब हैं।
  • पिछले 3 वर्षों में कंपनी का खराब ROCE 4.44 % हैं।
  • लगातार घटता ईपीएस।

अन्य कमजोरियां और खतरे:

  • कंपनी के मुनाफे पर धातु की कीमतों में उतार-चढ़ाव की आशंका है। वित्त वर्ष 2018 के बाद से एल्युमीनियम की कीमतों में गिरावट का रुख रहा है।
  • Moderately high leverage.

Shareholding pattern of Hindalco Industries Ltd.

Promoters 34.64%
Public 13.55%
FII 28.85%
DII 19.23%
Others 0%

कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट:

Competitors of Hindalco Industries

  • Globus Corporation Ltd.
  • Maan Aluminium Ltd.
  • Manaksia Aluminium Company Ltd.
  • MMP Industries Ltd.
  • National Aluminium Company Ltd.
  • Palco Metals Ltd.

Related:

Hindalco Industries Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Hindalco Target Price
First Target (2023) ₹485
Second Target ₹502
First Target (2024) ₹520
Second Target ₹542
First Target (2025) ₹575
Second Target ₹600
First Target (2026) ₹670
Second Target ₹710
First Target (2030) ₹890
Second Target ₹920

निष्कर्ष

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज एक अच्छी कंपनी है जो निफ्टी 50 इंडेक्स में भी मौजूद है। अनुभवी मैनेजमेंट के साथ, कंपनी भविष्य में नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकती है।

लेकिन एक लंबी अवधि के निवेशक के रूप में, आपको समय-समय पर अपने निवेश निर्णय का मूल्यांकन करना चाहिए।

दोस्तों, आज हमने इस लेख में Target Price of Hindalco or Hindalco Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030 के ऊपर चर्चा की है। अगर आपको यह पसंद आया है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया नेटवर्क पर साझा करें। आपके बहुमूल्य सुझाव कमेंट बॉक्स में आमंत्रित हैं।

Disclaimer – इस लेख में हमने अभी कंपनी का मूल्यांकन किया है। साथ ही, हम सेबी के पंजीकृत सलाहकार नहीं हैं। हमने इस शेयर पर कोई निवेश सलाह नहीं दी है। यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसमें केवल व्यक्तिगत राय है। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया स्वयं शोध करें या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

FAQ :

  1. हिंडाल्को का मालिक कौन है?

    श्री कुमार मंगलम बिड़ला कंपनी के मालिक हैं।

  2. हिंडाल्को के सीईओ कौन हैं?

    श्री सतीश पई हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के सीईओ हैं।

  3. क्या हिंडाल्को कर्ज मुक्त कंपनी है?

    कंपनी पर ₹20,184 करोड़ का कर्ज है।

  4. क्या लंबी अवधि के निवेश के लिए हिंडाल्को एक अच्छी खरीदारी है?

    पिछले 5 साल में हिंडाल्को ने अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। कंपनी का एक मजबूत बिजनेस मॉडल है जो मेटल सेक्टर में काम कर रहा है।

1 thought on “Hindalco Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030”

Leave a Comment

Bazar Update