Indigo Paints Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Indigo Paints Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030:  नमस्ते दोस्तों ! मुझे उम्मीद है कि आप सब ठीक होंगे और अपने-अपने क्षेत्रों में कुछ नहीं ऊंचाइयां हासिल कर रहे होंगे।

इंडिगो पेंट्स भारतीय पेंट सेक्टर की बेहतरीन कंपनियों में से एक हैं। ये कंपनी भारतीय स्टॉक मार्केट में हाल ही में लिस्ट हुई थी तब से कंपनी का स्टॉक काफी बड़ा करेक्शन दिखा चुका हैं।

तो आज इस आर्टिकल में हम इस गिरावट की वजह जानने का प्रयास करेंगे। जिसमें हम कंपनी का सम्पूर्ण एनालिसिस करेंगे, जिसमें कंपनी की ताकत और कमजोरियां भी शामिल होगी। साथ ही हम Indigo Paints Share Price Target 2023, 2024 2025, 2026, 2030 पर भी विस्तार से बात करेंगे।

Indigo Paints Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030

Indigo Share Price Target कंपनी की शुरुआत साल 2000 में हुई थी। इंडिगो पेंट्स की शुरुआत मामूली थी। कंपनी ने लोअर-एंड सीमेंट पेंट्स के निर्माण के साथ शुरुआत की, और धीरे-धीरे अपनी सीमा का विस्तार करते हुए पानी आधारित पेंट्स के अधिकांश सेगमेंट जैसे एक्सटीरियर इमल्शन, इंटीरियर इमल्शन, डिस्टेंपर्स, प्राइमर आदि को कवर किया।

कंपनी का मुख्यालय पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है। इंडिगो पेंट्स की तीन विनिर्माण सुविधाएं हैं जो जोधपुर, कोच्चि और पुदुक्कोट्टई में स्थित हैं। कंपनी अगस्त 2020 में सूचीबद्ध हुई और एक सार्वजनिक कंपनी बन गई।

श्री। हेमंत कमला जालान अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं, और मि. नारायणकुट्टी कोट्टीदथ वेणुगोपाल कंपनी के कार्यकारी निदेशक हैं।

कंपनी की सामान्य जानकारी:

CMD श्री हेमंत जालान
Headquarter पुणे, भारत
Market Capitalisation Approx. ₹ 6,361 Cr.
Sector / Industry पेंट केमिकल सेक्टर
Official Website www.indigopaints.com

सम्बंधित :

Indigo Paints Share Price Target 2023

ये पेंट कंपनी मार्केट शेयर के अनुसार देश की चौथी सबसे बड़ी पेंट कंपनी हैं। 2022 में इस स्टॉक में हाई वैल्यूएशन की वजह से बहुत ही बड़ा करेक्शन देखने को मिला हैं। कंपनी लगातार अच्छे रिजल्ट पोस्ट कर रही हैं और अपने प्रॉफिट को साल दर साल बढाती ही जा रही हैं।

साथ ही Indigo Paints अपनी प्रॉफिट ग्रोथ को भी निरंतर बढ़ा रही हैं। वर्तमान में, इमल्शन रेवेन्यू में ~43% का योगदान देता है। इसके बाद प्राइमर, डिस्टेंपर, अन्य 24% योगदान देते हैं। जबकि एनामेल्स और वुड कोटिंग्स से 18% और सीमेंट पेंट्स और पुट्टी से 15% रेवेन्यू आती है। Indigo Paints Share Price Target 2023 के लिए पहला टारगेट ₹1420 जबकि ₹1490 के रूप में दूसरा टारगेट प्राप्त किया जा सकता हैं।

Indigo Paints Share Price Target 2024

भारत में इंडिगो पेंट्स अलग-अलग तरह के पेंट उत्पादों को लॉन्च करने वाली पहली कंपनी है। इसकी वजह से कंपनी ने इस सेगमेंट में थोड़ा एडवांटेज भी लिया है। जिन उत्पादों में Indigo Paints को लाभ मिला है, वे हैं इमल्शन, टाइल कोट इमल्शन, मैटेलिक, ब्राइट सीलिंग कोट इमल्शन, फ्लोर कोट, इमल्शन, डर्ट-प्रूफ।

इन ब्रांड्स में अन्य कंपनियों की उपस्थिति नगण्य है। ये उत्पाद कंपनी की कुल रेवेन्यू में 29% का योगदान देते हैं। कंपनी का मैनेजमेंट लगातार अपने बिज़नेस को विस्तारित करने की योजना बना रहा हैं। जिसमें मार्केटिंग के जरिये कंपनी मार्केट शेयर कैप्चर करने की फ़िराक़ में हैं।

वैसे भी कई एक्सपर्ट्स के मुताबिक पेंट कंपनीज आने वाले समय में अच्छी ग्रोथ रेट से बढ़ सकती हैं। Indigo Paints Share Price Target 2024 के लिए पहला टारगेट ₹1570 हो सकता हैं जबकि दूसरे टारगेट के रूप में ₹1620 के टारगेट प्राप्त किये जा सकते हैं।

Indigo Paints Share Price Target 2025

कंपनी का नेटवर्क डिस्ट्रिब्यूएशन बहुत ही बढ़िया हैं। जिसमें 13,200 सक्रिय डीलर और पेंट मिलाने के लिए 5,500 रंगाई मशीनें शामिल हैं। साथ ही पूरे भारत में इसके कुल 44 डिपो मौजूद हैं। इंडिगो पेंट्स के प्रमोटर्स का ट्रैक रिकॉर्ड भी बहुत ही बढ़िया दिखाई दे रहा हैं।

मैनेजमेंट के अनुसार कंपनी के प्रोडक्ट्स की डिमांड लगातार बढ़ रही हैं जिसका फायदा कंपनी को मिल रहा हैं। Indigo Paints अपनी लगातार बढ़ती हुई पेंट की डिमांड को मध्यनज़र रखते हुए अपनी प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने पर बहुत अधिक फोकस कर रहा है। आने वाले वर्षों में भी मैनेजमेंट अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को बढ़ाने की कोशिश कर सकता हैं।

कंपनी को अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए अभी कोई कर्ज भी नहीं ले रखा हैं, जो की बहुत ही बड़ा पॉजिटिव हैं। Indigo Paints Share Price Target 2025 के लिए पहला टारगेट ₹1740 रह सकता हैं। यदि पहला टारगेट प्राप्त हो जाता हैं तो ₹1835 का दूसरा टारगेट भी जल्द ही अचीव हो सकता हैं।

Indigo Paints Share Price Target 2026

यद्यपि कंपनी के फाइनेंसियल बहुत ही अच्छे नज़र आ रहे हैं लेकिन फिर भी कंपनी को अपने मार्जिन्स को बढ़ाने पर विचार करना चाहिए। साथ ही कंपनी जिस रफ़्तार से बढ़ रही हैं उसकी रफ़्तार को बढ़ाने पर भी मैनेजमेंट को फोकस करना होगा। क्योंकि मार्केट में बहुत अधिक कम्पटीशन मौजूद हैं।

इसलिए इस मार्केट में Indigo Paints को अधिक से अधिक मार्केट शेयर कैप्चर करने का प्रयास करना चाहिए। यदि कंपनी के रेवेन्यू ब्रेकअप की बात की जाए तो वर्तमान में, भारत का दक्षिण क्षेत्र ~46% रेवेन्यू में योगदान देता है, इसके बाद पूर्व (29%), पश्चिम (14%) और उत्तर (11%) का स्थान आता है।

इस तरह साउथ रीजन से कंपनी अधिक रेवेन्यू प्राप्त करती हैं, जिसे ओर डाइवर्सिफाई किया जा सकता हैं। Indigo Paints Share Price Target 2026 के लिए पहला टारगेट ₹1920 जबकि ₹2000 का अगला टारगेट हो सकता हैं।

Indigo Paints Share Price Target 2030

लंबी अवधि के लिए कंपनी एक अच्छा दांव हो सकती है। लेकिन अगर आप किसी बिजनेस में निवेश कर रहे हैं तो हमेशा अपने निवेश की तिमाही आधार पर समीक्षा करें।

इंडिगो पेंट्स आक्रामक ब्रांड-निर्माण गतिविधियों के माध्यम से अपनी बाजार हिस्सेदारी में सुधार के निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप पिछले कुछ वर्षों में बिक्री में पर्याप्त वृद्धि हुई है। कंपनी तेजी से डीलर स्थानों पर टिनिंग मशीन स्थापित कर रही है जिसने वॉल्यूम वृद्धि को और समर्थन दिया है। लेकिन कंपनी के साथ मुख्य मुद्दा यह है कि उसे स्थानीय और स्थापित ब्रांडों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

भविष्य में अच्छा करने के लिए कंपनी को अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने की जरूरत है। Indigo Paints Share Price Target 2030 के लिए पहला टारगेट ₹2680 हो सकता हैं जबकि ₹2790 का दूसरा टारगेट प्राप्त किया जा सकता हैं।

इंडिगो पेंट्स लिमिटेड का बिजनेस मॉडल

इंडिगो पेंट एक पेंट केमिकल कंपनी है। कंपनी इमल्शन, वुड कोटिंग्स, एनामेल्स, डिस्टेंपर्स, प्राइमर्स, पुट्टीज और सीमेंट पेंट्स सहित डेकोरेटिव पेंट्स की पूरी रेंज बनाती है। कंपनी ग्राहकों की संभावित उत्पाद जरूरतों की पहचान भी करती है, इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अलग-अलग उत्पादों को पेश करती है, और अपने उत्पादों के लिए एक अलग बाजार बनाती है।

उदाहरण के लिए, इंडिगो पेंट्स देश में सजावटी पेंट बाजार में कुछ विशिष्ट उत्पादों का निर्माण और परिचय देने वाली पहली कंपनी है। जिसमें इसके मेटैलिक इमल्शन, टाइल कोट इमल्शन, ब्राइट सीलिंग कोट इमल्शन, फ्लोर कोट इमल्शन, डर्टप्रूफ और वाटरप्रूफ एक्सटीरियर लैमिनेट, एक्सटीरियर, और इंटीरियर एक्रेलिक लैमिनेट, और पीयू सुपर ग्लॉस इनेमल (इंडिगो डिफरेंशियल प्रोडक्ट्स) शामिल हैं।

इन उत्पादों को उनके द्वारा पूरा किए जाने वाले end-use के साथ-साथ उनके पास मौजूद अतिरिक्त गुणों के आधार पर विभाजित किया जा सकता है। इस प्रकार कंपनी के पास अपने प्रोडक्ट्स का एक विशाल पोर्टफोलियो है।

इंडिगो पेंट्स के प्रोडक्ट्स:

  • Exterior and Interior paints
  • Enamel Paints
  • Wood Coatings
  • पुट्टी
  • प्राइमर्स

इंडिगो पेंट्स लिमिटेड की ताकत

वित्तीय ताकत:

  • कंपनी का ROE 19.14% और ROCE 25.10% है।
  • फ्री कैश फ्लो प्रति शेयर 9.94 है।
  • कंपनी वस्तुतः कर्ज मुक्त कंपनी है।
  • कंपनी ने पिछले 3 वर्षों में 202.08 % की अच्छी लाभ वृद्धि दिखाई है  ।
  • कंपनी ने पिछले 3 वर्षों में 20.72 % की अच्छी रेवेन्यू वृद्धि दिखाई है ।
  • पिछले 3 वर्षों में 24.74 % का बढ़िया ROE बनाए रखा हैं।
  • कंपनी का healthy interest coverage ratio 26.68 है ।
  • कंपनी के पास -68.17  दिनों का अच्छा Cash Conversion cycle है ।
  • 2.37 के current ratio के साथ स्वस्थ तरलता की स्थिति ।
  • कंपनी के पास 54 % की उच्च प्रमोटर होल्डिंग है  ।
  • इंडिगो पेंट्स के पास ऑपरेटिंग लीवरेज की एक मजबूत डिग्री है, औसत ऑपरेटिंग लीवरेज 8.50 है ।

अन्य ताकत:

  • लंबे समय से स्थापित ट्रैक रिकॉर्ड और अनुभवी प्रमोटर।
  • कच्चे माल के स्रोतों से निकटता के साथ-साथ प्रमुख राज्यों में वितरण नेटवर्क स्थापित किया।
  • आरामदायक पूंजी संरचना और ऋण कवरेज संकेतक।

इंडिगो पेंट्स लिमिटेड की कमजोरियां

हमारे विचार में फिलहाल कंपनी की कोईविशेष वित्तीय कमजोरी नहीं है। अन्य खतरे और कमजोरियां:

  • मध्यम लाभप्रदता मार्जिन।
  • जोखिम कच्चे माल की कीमतों में अस्थिरता से जुड़ा है।
  • संगठित और असंगठित कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा।

Shareholding pattern of Indigo Paints

Public 33.46%
Promoters0% 54%
FII 8.94%
DII 3.61%
Others 0%

कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट :

इंडिगो पेंट्स के प्रतियोगी

एशियन पेंट्स, बर्जर पेंट्स, कंसाई नेरोलैक पेंट्स और शालीमार पेंट्स कंपनी के प्रमुख प्रतिस्पर्धी हैं। Related :

Indigo Paints Stock Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Indigo Paints Share Price Targets
First Target (2023) ₹1420
Second Target ₹1490
First Target (2024) ₹1570
Second Target ₹1620
First Target (2025) ₹1740
Second Target ₹1835
First Target (2026) ₹1920
Second Target ₹2000
First Target (2030) ₹2680
Second Target ₹2790

निष्कर्ष

इंडिगो पेंट्स भारत की शीर्ष पांच पेंट कंपनियों में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों में से एक है। वित्तीय वर्ष 2020 के संचालन से हमारे राजस्व के मामले में यह भारतीय सजावटी पेंट उद्योग की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी है।

कंपनी का ध्यान उन बाजारों में अपनी पैठ बढ़ाने पर है जहां वे वर्तमान में उसी प्रस्ताव को दोहराते हुए संचालित होते हैं जिसने उन्हें अतीत में बढ़ने में मदद की है। कुल मिलाकर कंपनी वित्तीय आधार पर एक बहुत ही मजबूत कंपनी है और अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे सकती है।

अगर आपको Indigo Paints Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030 का लेख पसंद है तो कृपया इसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

Disclaimer –  इस लेख में हमने अभी कंपनी का मूल्यांकन किया है, हम सेबी पंजीकृत सलाहकार नहीं हैं। हमने इस शेयर पर कोई निवेश सलाह नहीं दी है। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया स्वयं शोध करें या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

FAQ :

  1. इंडिगो पेंट्स के चेयरमैन कौन हैं?

    श्री हेमंत कमला जालान इंडिगो पेंट्स के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।

  2. क्या इंडिगो पेंट्स एक भारतीय कंपनी है?

    हाँ, यह एक भारतीय कंपनी है।

  3. क्या इंडिगो पेंट्स एक अच्छी कंपनी है?

    वित्तीय वर्ष 2020 के लिए परिचालन से राजस्व के मामले में इंडिगो पेंट्स भारतीय सजावटी पेंट उद्योग में पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी भारत में शीर्ष पांच पेंट कंपनियों में सबसे तेजी से बढ़ रही है।

  4. क्या इंडिगो पेंट्स कर्ज मुक्त कंपनी है?

    हां, कंपनी वस्तुतः एक कर्ज मुक्त कंपनी है।

Bazar Update