IRCTC Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030

नमस्ते दोस्तों ! उम्मीद है की आप सब ठीक होंगे और अपने-अपने क्षेत्र में कुछ ऊंचाइयां हासिल कर रहे होंगे। IRCTC का एकाधिकारी कारोबार है जो उसे बड़ा फायदा देता है। यदि आप इस स्टॉक में निवेशक हैं या इस कंपनी में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप अपना उत्तर खोजने के लिए सही लेख पर हैं।

आज हम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बिजनेस मॉडल का गहराई से विश्लेषण करेंगे। इसके अलावा बुनियादी बातों का मूल्यांकन करके हम IRCTC Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025 और 2030 के बारे में चर्चा करेंगे।

IRCTC Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030

IRCTC एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है जिसे 2019 में भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट किया गया था। 67% होल्डिंग के साथ, यह कंपनी रेल मंत्रालय, भारत सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन आती है।

कंपनी की स्थापना 27 सितंबर 1999 को हुई थी। श्रीमती। रजनी हसीजा, आईआरएएस कंपनी के अध्यक्ष और एमडी हैं। IRTCTC मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में स्थित है।

IRCTC का बिजनेस मॉडल

IRCTC रेलवे टिकट और खानपान सेवाएं प्रदान करने वाली एकमात्र अधिकृत संस्था है। कंपनी को खानपान और आतिथ्य सेवाओं को उन्नत और पेशेवर बनाने के उद्देश्य से शामिल किया गया था। साथ ही रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों और अन्य स्थानों पर आतिथ्य सेवाओं का प्रबंधन करना।

कंपनी सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से भारत में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू पर्यटन को भी बढ़ावा देती है।

IRCTC Share Price Target 2025

IRCTC के राजस्व स्रोत:

ई-टिकटिंग: भारतीय रेल टिकट केवल IRCTC द्वारा बेचे जाते हैं। IRCTC रोजाना करीब आठ लाख टिकट बुक करता है। राजस्व स्रोत कंपनी के राजस्व का लगभग 12% योगदान देता है।

खानपान:  IRCTC रेलवे स्टेशनों पर खानपान सेवाएं प्रदान करता है। इसमें कार्यकारी लाउंज और बजट होटल शामिल हैं। खानपान सेवाएं कंपनी को उच्चतम राजस्व प्रदान करती हैं जो लगभग 55% है।

पर्यटन और यात्रा: कंपनी भारतीय और विदेशी पर्यटकों को पर्यटन और यात्रा सेवाएं प्रदान करती है। यह कॉर्पोरेट यात्रा, हवाई टिकट और सामूहिक यात्रा सेवाएं भी प्रदान करता है। यह सेगमेंट कंपनी का दूसरा सबसे बड़ा राजस्व प्रदाता है।

पैकेज्ड पेयजल: IRCTC रेल नीर नामक पैकेज्ड पेयजल भी प्रदान करता है। कंपनी हर महीने औसतन 34 मिलियन रेल नीर पानी की बोतलें बेचती है।

IRCTC अपने ग्राहकों को अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करने की अनुमति देता है। साथ ही, ग्राहक अतिरिक्त तत्काल शुल्क के साथ अपनी वेबसाइट पर तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

इस प्रकार, कंपनी का एकाधिकार व्यवसाय है जो भारत सरकार द्वारा समर्थित है।

सम्बंधित:

IRCTC Share Price Target 2022

IRCTC एक लार्ज-कैप कंपनी है जिसका मार्केट कैप लगभग ₹ 57,000 करोड़ है। कंपनी का मौजूदा पी/ई रेशियो लगभग 72 है जो उसके सेक्टर पी/ई के करीब है।

कंपनी का मौलिक रूप से एक मजबूत बिज़नेस मॉडल है। साथ ही मौजूदा समय में IRCTC का एकाधिकार कारोबार है। फिलहाल बाजार में करेक्शन के चलते शेयर की कीमत दबाव में है। लेकिन लंबे समय में यह अच्छा रिटर्न दे सकता हैं ।

IRCTC Share Price Target 2022
First Target ₹730 
Second Target ₹752

IRCTC Share Price Target 2023

इस शेयर के भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट होने के बाद इसने काफी चर्चा बटोरी। इसके अलावा, इसने अपने निवेशकों को आउटस्टैंडिंग रिटर्न दिया। इस वजह से शेयर की कीमत ₹6,000 को पार कर गई। इसके बाद स्टॉक को 1:5 के अनुपात में विभाजित कर दिया गया था। 

पिछले 1-2 वर्षों में कोरोना महामारी के कारण कंपनी की लाभप्रदता प्रभावित हुई है। लेकिन अब सब कुछ सामान्य है। इसलिए, हम आगामी तिमाहियों में एक और अच्छे परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं।

IRCTC की बहुत मजबूत व्यावसायिक रणनीतियाँ हैं जिनमें यात्रियों को विविधीकरण और नई सेवाओं की पेशकश करना, व्यापार से संबंधित सरकार की नीति का लाभ उठाना और ऑनलाइन पेश किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं को मजबूत करना शामिल है।

IRCTC Share Price Target 2023
First Target ₹790
Second Target ₹840

IRCTC Share Price Target 2024

घरेलू पर्यटन में मजबूत वृद्धि, पैकेज्ड पानी की बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि और ऑनलाइन टिकटों की बढ़ती बाजार हिस्सेदारी सहित IRCTC के पास आगे कई अवसर हैं। इन सभी अवसरों को IRCTC द्वारा हथिया लिया जा सकता है।

इसके अलावा, एक अनुमान है कि खाद्य उद्योग सेवा में 11% CAGR की वृद्धि होगी, और प्रबंधन द्वारा इसे कंपनी की टॉप लाइन में जोड़ने की संभावना है।

IRCTC Share Price Target 2024
First Target ₹880
Second Target ₹950

IRCTC Share Price Target 2025

हालाँकि, कंपनी के पास उच्च ROE और RoCE जैसी बहुत अच्छी वित्तीय स्थिति है और यह एक ऋण-मुक्त कंपनी है। लेकिन कुछ खतरे हैं जिन्हें हमें इस कंपनी में निवेश करते समय ध्यान में रखना चाहिए।

IRCTC का कारोबार और राजस्व काफी हद तक भारतीय रेलवे पर निर्भर है। रेल मंत्रालय की नीति में कोई प्रतिकूल परिवर्तन कंपनी की लाभप्रदता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

इसके अलावा, उनके पैकेज्ड पेयजल और भोजन के लिए प्लास्टिक की वस्तुएं, जो विभिन्न नियामक आवश्यकताओं और बढ़ती सार्वजनिक जांच के अधीन हैं।

IRCTC Share Price Target 2025
First Target ₹970
Second Target ₹1030

IRCTC Share Price Target 2030

लंबी अवधि के नजरिए से IRCTC एक अच्छा पोर्टफोलियो स्टॉक हो सकता है। कंपनी का व्यवसाय मॉडल एक एकाधिकार व्यवसाय है जो लगभग शून्य प्रतिस्पर्धा पैदा करता है।

हम उम्मीद करते हैं कि अनुभवी और अच्छा प्रबंधन अपनी योजनाओं और परियोजनाओं को क्रियान्वित करने में सक्षम होगा। अगर सरकार इस कंपनी का समर्थन करती है तो कारोबार में आग लग सकती है।

IRCTC Share Price Target 2030
First Target ₹1720
Second Target ₹1860

कंपनी की ताकत

वित्तीय ताकत:

  • कर्ज मुक्त कंपनी।
  • 2.10 के Free cash flow per share.
  • अंतिम तीन औसत ROE 29.10% और ROCE 43.02% है।
  • 33.01 का बहुत अच्छा Interest coverage ratio.
  • 35.24% का उच्च एबिटा मार्जिन।
  • IRCTC के पास एक कुशल cash conversion cycle है।
  • IRCTC के पास अच्छा नकदी प्रवाह प्रबंधन है – CFO/PAT 1.05 पर है ।
  • कंपनी में 67.40 % की उच्च प्रमोटर होल्डिंग ।

अन्य ताकत:

  • IRCTC एकमात्र ऐसी संस्था है जिसे रेल मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन रेलवे टिकट की पेशकश करने के लिए अधिकृत किया गया है।
  • कंपनी भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अधिकृत खानपान सेवा प्रदाता है।
  • अत्यधिक कुशल आंतरिक प्रणाली।
  • बाजार में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं।

कंपनी की कमजोरियां

वित्तीय कमजोरियां:

  • क्विक रेश्यो सिर्फ 1.73 है।
  • पिछले साल निगेटिव सेल्स ग्रोथ देखी गई जो -65.42% थी।
  • IRCTC ने पिछले 3 वर्षों में औसतन -18.88% की खराब राजस्व वृद्धि दिखाई है।
  • IRCTC का स्टॉक 50.49 के उच्च EV/EBITDA पर कारोबार कर रहा है।
  • वर्ष 2021 और 2020 में ऑपरेटिंग कैश फ्लो में कमी।

अन्य कमजोरियां और खतरे:

  • IRCTC का कारोबार और राजस्व काफी हद तक रेल मंत्रालय की नीतियों पर निर्भर है। कोई भी प्रतिकूल निर्णय इसके राजस्व में काफी कमी ला सकता है।
  • कंपनी की भविष्य की सफलता तेजी से बढ़ती उपभोक्ता मांगों के आगे सेवाओं और बुनियादी ढांचे को उन्नत करने की क्षमता पर निर्भर करती है।
  • यदि सरकार अपने सभी या किसी भी व्यवसाय खंड में प्रतिस्पर्धा की अनुमति देती है तो यह उसके वित्तीय परिणामों को प्रभावित कर सकती है।

Shareholding pattern of IRCTC

Promoters 67.40%
Public 20.96%
FII 6.42%
DII 5.22%
Others 0%

Annual Reports of the company:

Competitors of IRCTC

इंडियन होटल्स कंपनी, महिंद्रा हॉलिडे, ईजी ट्रिप प्लानर्स और लेमन ट्री होटल्स IRCTC लिमिटेड के समकक्ष प्रतिस्पर्धी हैं। हालांकि, उनके पास समान व्यवसाय मॉडल नहीं हैं।

Related:

IRCTC Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030

IRCTC Target Price
First Target (2022) ₹730
Second Target ₹752
First Target (2023) ₹790
Second Target ₹840
First Target (2024) ₹880
Second Target ₹950
First Target (2025) ₹970
Second Target ₹1030
First Target (2030) ₹1720
Second Target ₹1860

निष्कर्ष

IRCTC लिमिटेड एक ठोस कंपनी है जो लगभग कोई प्रतिस्पर्धा नहीं पैदा करती है, खासकर रेलवे टिकट बुकिंग में। इस कंपनी में कुछ भी बुरा नहीं है। इस प्रकार का व्यवसाय प्रकृति में अद्वितीय है और लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न उत्पन्न कर सकता है।

लेकिन, यह धंधा हमेशा सरकारी नीतियों पर निर्भर करता है। इसलिए प्रतिकूल सरकारी नीति परिवर्तन इसकी लाभप्रदता को काफी कम कर सकता है। किसी भी कंपनी के लिए सरकारी हस्तक्षेप हमेशा खराब होता है।

अगर आप IRCTC में निवेश कर रहे हैं तो कंपनी के कारोबार को लेकर सरकार की नीति से हमेशा सावधान रहें। यदि कोई प्रतिकूल नीति लागू होती है तो तुरंत अपने निवेश का पुनर्मूल्यांकन करें।

आज इस लेख में हमने Target Price of IRCTC or IRCTC Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025 और 2030 के ऊपर चर्चा की है। अगर आपको यह पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया नेटवर्क पर जरूर साझा करें। कमेंट बॉक्स में आपके सुझाव आमंत्रित हैं।

Disclaimer – इस लेख में हमने अभी कंपनी का मूल्यांकन किया है। साथ ही, हम सेबी के पंजीकृत सलाहकार नहीं हैं। हमने इस शेयर पर कोई निवेश सलाह नहीं दी है। यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया स्वयं शोध करें या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

FAQ :

  1. क्या लंबी अवधि के लिए IRCTC एक अच्छा स्टॉक है?

    IRCTC मजबूत बुनियादी बातों के साथ एक अच्छी कंपनी है।
    रेलवे टिकट बुकिंग के लिए कंपनी एकमात्र अधिकृत संस्था है।

  2. IRCTC का मालिक कौन है?

    भारत सरकार IRCTC लिमिटेड की मालिक है।

  3. क्या IRCTC कर्ज मुक्त कंपनी है?

    जी हां, IRCTC कर्ज मुक्त कंपनी है।

Leave a Comment

Bazar Update