IRFC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

IRFC एक फाइनेंस लेंडिंग कंपनी हैं जो की जनवरी 2021 में स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुई थी। IRFC की लिस्टिंग कुछ अच्छी नहीं थी और शेयर लगभग 20 महीनों तक एक ही रेंज में घूम रहा था।

लेकिन अभी IRFC के शेयर ने कुछ रफ़्तार पकड़ी हैं जिसकी वजह से कई निवेशक इस शेयर को लेकर बुलिश मोड में आ चुके हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम IRFC शेयर को विस्तार में वैल्यू करने वाले हैं। इसमें हम सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर विचार करेंगे और जानेंगे की क्या इस कंपनी में निवेश फायदेमंद हैं या नहीं।

साथ ही हम IRFC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 पर भी विशेष चर्चा करेंगे।

IRFC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

भारतीय रेलवे वित्त निगम (IRFC) भारतीय रेलवे की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी है। ये कंपनी 12 दिसंबर 1986 को स्थापित हुई थी। 2021 में कंपनी अपना IPO लेकर आई और मार्केट में लिस्ट हुई।

IRFC Share Price Target 2025 2030

कंपनी की सामान्य जानकारी:

चेयरमैन श्री अमिताभ बनर्जी
Headquarter नई दिल्ली, भारत
Market Capitalisation Approx. ₹ 43,518.12 Cr.
Sector / Industry फाइनेंस लेंडिंग सेक्टर
Official Website www.irfc.co.in

IRFC Share Price Target 2023

भारतीय रेलवे वित्त निगम लिमिटेड (IRFC) रेल मंत्रालय (MOR) के तहत भारतीय रेलवे, भारत सरकार की कंपनी हैं। कंपनी का मुख्य व्यवसाय वित्तीय बाजारों से धन उधार लेना है ताकि संपत्तियों के अधिग्रहण/सृजन को वित्तपोषित किया जा सके। फिर इन संपत्तियों को भारतीय रेलवे को पट्टे पर दिया जा सके।

इस तरह कंपनी का बिज़नेस काफी स्ट्रांग दिखाई देता हैं। साथ ही इसमें डिफ़ॉल्ट करने की संभावनाएं भी न्यूनतम हैं क्योंकि सरकार ही इसमें कर्जदार हैं।

कंपनी के फाइनेंसियल अच्छे दिखाई रहे हैं, जिसमें IRFC लगातार अपने प्रॉफिट को बढ़ा रही हैं। साथ ही आने वाले समय में रेलवे को ओर अधिक एसेट्स की आवश्यकता होगी जिसका निश्चित तौर पर फायदा IRFC उठा सकती हैं। IRFC Share Price Target 2023 के लिए पहला टारगेट ₹37 रहेगा जबकि दूसरे टारगेट के रूप में ₹41 प्राप्त किया जा सकता हैं।

IRFC Share Price Target 2024

IRFC, IR की वित्तीय शाखा, रेल मंत्रालय (MoR) के अधीन कार्य करती है। इसलिए, IRFC को भारत सरकार से पर्याप्त बिज़नेस और वित्तीय सहायता प्राप्त होती है। भारत सरकार द्वारा IRFC में ~86.4% होल्डिंग भी मौजूद है।

कंपनी ने भारतीय रेलवे के अतिरिक्त दूसरी entitities को उधार देकर भी अपनी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल में विविधता लाने की भी योजना बनाई है। हालांकि यह कुल पोर्टफोलियो का एक छोटा सा हिस्सा होगा और जिसमें प्राथमिकता रेलवे को ही दी जाएगी।

यदि IRFC का मैनेजमेंट अपनी रेवेन्यू के सोर्सेज बढ़ाता हैं तो कंपनी की निर्भरता रेलवे से थोड़ी कम होगी। IRFC Share Price Target 2024 के लिए पहला टारगेट ₹44 रह सकता हैं। जबकि पहला टारगेट प्राप्त करने के बाद ₹48 का दूसरा टारगेट देखा जा सकता हैं।

IRFC Share Price Target 2025

रेल मंत्रालय (MoR) और इसकी संस्थाएँ कंपनी के एकमात्र ग्राहक हैं। आने वाले समय में कंपनी अपने क्लाइंट बेस को बढ़ाने का प्रयास कर सकती हैं।

भारत सरकार ही कंपनी के निदेशक मंडल की नियुक्ति करती है और कंपनी की रणनीतिक दिशा, उधार और परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन लक्ष्यों में काफी हद तक शामिल है। ब्याज दर जोखिम और विनिमय दर भिन्नता जोखिम जैसे सभी वित्तीय जोखिम सभी MoR पर पारित हो जाते हैं।

IRFC Share Price Target 2025 के लिए पहला टारगेट ₹51 हो सकता हैं जबकि पहला टारगेट प्राप्त होने के बाद ₹54 के टारगेट प्राप्त किये जा सकते हैं।

IRFC Share Price Target 2026

IRFC जो अभी तक सिर्फ भारतीय रेलवे की Frontline आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए ही फाइनेंस प्रदान करता था। परन्तु अब ये कंपनी भारतीय रेलवे की Backward इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट डेवलपमेंट के लिए भी काफी बड़ी मात्रा में फाइनेंस प्रदान करने पर जोर दे रही हैं।

कंपनी के मैनेजमेंट के मुताबिक आने वाले समय में IRFC भारतीय रेलवे की Frontline हो या फिर Backward इन्फ्रास्ट्रक्चर हर छोटे-बड़े प्रोजेक्ट में फाइनेंस उपलब्ध करवाते नज़र आ सकता हैं। लेकिन गवर्नमेंट की मोनोपॉली होने की वजह से IRFC को कितनी छूट मिलती हैं, समय ही बताएगा।

अपनी अर्ध-संप्रभु स्थिति को देखते हुए, IRFC प्रतिस्पर्धी दरों पर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से धन जुटाने में सक्षम रहा है। इसके पास सेक्शन 54 EC के तहत कम लागत वाले पूंजीगत लाभ बांड जारी करने के लिए भारत सरकार की मंजूरी भी है, जिससे की कंपनी की लागत न्यूनतम रहती हैं। इस हिसाब से IRFC Share Price Target 2026 के लिए पहला प्राइस प्रिडिक्शन ₹57 का रहेगा जबकि दूसरा लक्ष्य ₹61 का हो सकता हैं।

IRFC Share Price Target 2030

लॉन्ग टर्म के हिसाब से कंपनी बढ़िया दिखाई देती हैं। हालांकि एक PSU होने की वजह से ये स्टॉक अपने निवेशकों को अच्छे रिटर्न दे पायेगा या नहीं थोड़ा संदेहजनक हैं।

साथ ही मैनेजमेंट को अपनी प्रोफिटेबिलिटी को बढ़ाने पर भी विचार करना होगा जिससे की कंपनी को अच्छी ग्रोथ दी जा सके।

भारत सरकार द्वारा धीरे-धीरे भारतीय रेलवे का निजीकरण किया जा रहा है। इस निजीकरण का उद्देश्य रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना है। इसके लिए भारत सरकार को इंडियन रेलवे की सभी आधारभूत सुविधाओं में सुधार की आवश्यकता होगी। मतलब की रेलवे को बड़े निवेश की आवश्यकता होगी। इसका सीधा बेनिफिट IRFC को होगा। IRFC Share Price Target 2030 के लिए कंपनी का पहला टारगेट ₹100 जबकि दूसरा टारगेट ₹108 हो सकता हैं।

IRFC कंपनी का बिज़नेस मॉडल

कंपनी भारतीय रेलवे की समर्पित मार्केट Borrowing ब्रांच है। कंपनी का प्राथमिक बिज़नेस भारतीय रेलवे द्वारा रोलिंग स्टॉक परिसंपत्तियों के अधिग्रहण का वित्तपोषण करना है। इसमें powered और unpowered वाहन दोनों शामिल हैं। उदाहरण के लिए लोकोमोटिव, कोच, वैगन, ट्रक, फ्लैट, इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट, कंटेनर, क्रेन, सभी प्रकार की ट्रॉलियां।

कंपनी रेलवे को एसेट खरीदने के लिए वित्त देता हैं या लीज पर एसेट उपलब्ध करवाता हैं।

सर्विसेज:

  • Leasing
  • Lending
  • Borrowing

कंपनी की स्ट्रेंथ्स

Financials Strengths:

  • पिछले 3 वर्षों में कंपनी की सेल्स में 22.17% की CAGR बढ़ोतरी।
  • कंपनी ने पिछले 3 वर्षों में 39.26% की शानदार प्रॉफिट ग्रोथ दिखाई हैं।
  • हाई लिक्विडिटी।
  • 86.36% की हाई प्रमोटर्स शेयरहोल्डिंग है।
  • हाई डिविडेंड यील्ड।

Other Strengths:

  • भारत सरकार का स्वामित्व और सपोर्ट।
  • बढ़िया एसेट क्वालिटी।

कंपनी की कमजोरियां

Financial Weaknesses:

  • कंपनी का ब्याज कवरेज अनुपात कम है।
  • कंपनी का पिछले 3 वर्षों में 13.8% की इक्विटी पर कम रिटर्न है।
  • कंपनी इंटरेस्ट कॉस्ट का पूंजीकरण कर सकती है।

अन्य कमजोरियां और खतरे:

  • लिमिटेड ग्राहक।
  • रेगुलेशन में बदलाव का खतरा।

Shareholding Pattern

Promoters 86.36%
Public 9.19%
FII 1.05%
DII 3.39%
Others 0%

Competitors of IRFC Ltd

निम्न कंपनी IRFC Ltd की मार्केट कॉम्पिटिटर हैं:

  • Power Fin.Corpn.
  • REC Ltd
  • IFCI
  • Tour. Fin. Corp.
  • Guj. State Fin.

IRFC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

IRFC Share Target Price For Long Term
First Target (2023) ₹37
Second Target ₹41
First Target (2024) ₹44
Second Target ₹48
First Target (2025) ₹51
Second Target ₹54
First Target (2026) ₹57
Second Target ₹61
First Target (2030) ₹100
Second Target ₹108

निष्कर्ष

आने वाले समय में भारतीय रेलवे ओर तेज गति से ग्रो करेगा। जिसमें भारतीय रेलवे को अधिक संसाधनों की आवश्यकता होगी। इन एसेट को प्राप्त करने के लिए उन्हें IRFC की जरुरत होगी। इससे IRFC की रेवेन्यू निश्चित तौर पर बढ़ेगी। लेकिन यदि कोई निवेशक किसी कंपनी में लंबी अवधि के लिए निवेश करता हैं तो उसे कंपनी से जुड़े ख़तरे भी अच्छी तरह से पहचान लेने चाहिए।

IRFC के लिमिटेड क्लाइंट बेस इसका सबसे बड़ा थ्रेट हैं। लेकिन कंपनी अपने निवेशकों को अच्छे डिविडेंड जरूर देने वाली हैं।

तो दोस्तों, आज हमने IRFC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030 पर चर्चा की है। दोस्तों, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो कृपया इसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपने साथियों के साथ साझा करें। आपके बहुमूल्य सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में आमंत्रित हैं।

Disclaimer – इस पोस्ट में कोई निवेश सलाह नहीं दी गई है, ये पोस्ट एजुकेशनल पर्पस से लिखी गई हैं। हम सेबी रजिस्टर्ड एडवाइजर नहीं हैं। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया स्वयं शोध करें या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

ये भी पढ़े:

FAQ

  1. IRFC कंपनी क्या करती हैं?

    IRFC भारतीय रेलवे को फंडिंग करती है। मतलब की रेलवे जैसे बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर कामों के लिए भारी-भरकम फंडिंग की आवश्यकता होती है जिसे IRFC फाइनेंस करता हैं।

  2. IRFC का मालिक कौन हैं?

    कंपनी भारत सरकार के अधीन काम करती हैं।

  3. भविष्य के लिए IRFC का शेयर कैसा रहेगा?

    कंपनी एक मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनी हैं। जिसकी भविष्य में अच्छा करने की उम्मीद की जा सकती हैं।

  4. IRFC का चेयरमैन कौन हैं?

    श्री अमिताभ बनर्जी वर्तमान में कंपनी के चेयरमैन हैं।

Leave a Comment

Bazar Update