ITC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

पिछले साल ITC पर मीम्स और जोक्स की वजह से ITC ने काफी चर्चा बटोरी थी। पिछले पांच वर्षों में ITC के शेयर की कीमत स्थिर रही और शेयर में केवल नीचे की ओर गिरावट देखी गई।

लेकिन अब ITC एक रैली पर है और मुझे यकीन है कि आप ITC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, और 2030 के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं। आज इस लेख में हम ITC लिमिटेड की ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करेंगे।

इसके अलावा, हम यह पता लगाते हैं कि इस कंपनी में निवेश लाभ की चीज है या नहीं। साथ ही, इस लेख में ITC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 शामिल हैं।

ITC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

ITC Share Price Target 2025 2030

कंपनी को 24 अगस्त 1910 को स्थापित किया गया था। ITC को इंपीरियल टोबैको कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के रूप में स्थापित किया गया था, उसके बाद कंपनी का नाम बदलकर 1970 में इंडिया टोबैको कंपनी लिमिटेड कर दिया गया।

बाद में वर्ष 1974 में इसका नाम बदलकर ITC लिमिटेड कर दिया गया। यह कंपनी अब ‘ITC लिमिटेड’ के नाम से जानी जाती है, जहां ‘ITC’ अब एक संक्षिप्त या आरंभिक रूप में नहीं है।

कंपनी का मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थित है। वर्तमान समय में, श्री संजीव पुरी अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं और श्री राजीव टंडन कंपनी के सीएफओ हैं।

ITC Share Price Target 2023

ITC लिमिटेड एक लार्ज-कैप कंपनी है जो कई क्षेत्रों में काम कर रही है। कंपनी का मार्केट कैप ₹4 लाख करोड़ से ज्यादा है। कंपनी के शेयर ने पिछले एक साल में 40 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है।

सेक्टर पी/ई 45.04 और ITC पी/ई 25.58 है। यह इंगित करता है कि स्टॉक अभी भी अपने पीअर्स की तुलना में कम है। ITC ने बिजनेस डिवीजनों में अपनी रणनीति में बदलाव किया है। प्रबंधन एम एंड ए मार्ग के माध्यम से विकास के अवसरों का भी पता लगाएगा और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए उच्च निवेश करेगा।

साल 2022 में शेयर बाजार में गिरावट के बाउजूद ITC का शेयर भाग रहा हैं। हम ITC Share Price Target 2023 पर आशावादी हैं।

ITC Share Price Target 2023
First Target ₹365
Second Target ₹373

ITC Share Price Target 2024

कंपनी का सबसे ज्यादा राजस्व सिगरेट के कारोबार से आता है। कोविड के बाद सिगरेट सेगमेंट में कारोबार में अच्छी रिकवरी दिख रही है। FY22 के लिए, ITC के राजस्व का 78% हिस्सा भारत से आया था, जबकि बाकी निर्यात से आया था। इस प्रकार कंपनी एक्सपोर्ट से भी अच्छा बिज़नेस कर रही हैं। 

होटलों के लिए CAPEX का एक बड़ा हिस्सा पहले ही खर्च किया जा चुका है। अब ITC निवेश को बेहतर बनाने और होटल सेगमेंट से राजस्व और लाभप्रदता बढ़ाने पर विचार कर रही है।

पिछले 20 वर्षों में, कंपनी ने भविष्य के दृष्टिकोण से FMCG व्यवसाय में आक्रामक रूप से निवेश किया है। इसमें पैकेज्ड फूड, स्टेशनरी, पर्सनल केयर, अगरबत्ती और सेफ्टी माचिस शामिल हैं।

ITC ने कंपनी के पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए कुछ अकार्बनिक अधिग्रहण भी किए हैं। इसमें सेवलॉन ब्रांड (जॉनसन एंड जॉनसन समूह और हाल ही में मसाला निर्माता सनराइज फूड्स से अधिग्रहित) शामिल है। इस सभी प्रगति को देखते हुए हम आगामी कुछ वर्षों में कंपनी में अच्छी वृद्धि देख सकते हैं।

ITC Share Price Target 2024
First Target ₹392
Second Target ₹405

Related:

ITC Share Price Target 2025

कंपनी एक गुणवत्ता वाली कंपनी है जो मौलिक रूप से मजबूत कंपनी है। कंपनी का EBITDA मार्जिन 34% है जो शानदार है। ITC का प्रबंधन इतिहास अच्छा है। अच्छे रिटर्न के लिए इस शेयर में लंबी अवधि के निवेश पर विचार किया जा सकता है।

अब ITC FMCG क्षेत्र में काफी आक्रामक तरीके से काम कर रही है। ITC के कई उत्पादों ने पहले ही अच्छे बाजार शेयरों पर कब्जा कर लिया है जैसे की आशीर्वाद, सेवलॉन, सनफीस्ट, सनबीन और यिप्पी।

ITC 80% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ संगठित घरेलू सिगरेट बाजार में अग्रणी कंपनी है। इसके ब्रांडों की विस्तृत श्रृंखला में इंसिग्निया, इंडिया किंग्स, क्लासिक, गोल्ड फ्लेक, अमेरिकन क्लब आदि शामिल हैं।

ITC Share Price Target 2025
First Target ₹430
Second Target ₹452

ITC Share Price Target 2026

मीडिया से बातचीत के आधार पर, हम समझते हैं कि ITC का बोर्ड ITC लिमिटेड के डीमर्जर होने के बारे में जानता है। अगर कारोबार का डीमर्जर होता है तो ITC शेयर में वैल्यू अनलॉकिंग देखी जा सकती है।

ITC इन्फोटेक ITC का सबसे कम आंके जाने वाला सेगमेंट है। लेकिन यह सबसे तेजी से बढ़ने वाला सेगमेंट है और इसने अपने लिए बहुत अच्छा मूल्य बनाया है। ITC इंफोटेक का राजस्व वित्त वर्ष 19-21 में 22% बढ़कर 2,454 करोड़ रुपये हो गया, जबकि इसका शुद्ध लाभ चौगुना होकर 451 करोड़ रुपये हो गया। ITC इन्फोटेक कंपनी के लिए एक बड़ी उम्मीद है।

कंपनी लगातार अपनी रेवेन्यू को डाइवर्सिफाई करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हैं जिससे भविष्य में कंपनी की रेवेन्यू में अच्छा इजाफ़ा हो सकता हैं। 

ITC Share Price Target 2026
First Target ₹475
Second Target ₹510

ITC Share Price Target 2030

हालांकि ITC मौलिक रूप से काफी मजबूत कंपनी है। लेकिन कुछ खतरे भी हैं जो मौजूद हैं। इसलिए, ITC में निवेश करने से पहले आपको इन सभी खतरों को ध्यान में रखना होगा।

इन खतरों में सिगरेट के कारोबार पर अत्यधिक निर्भर और ईएसजी जटिलताएं शामिल हैं। जोखिम के अलावा, कंपनी द्वारा कुछ अच्छे कदम भी उठाए गए हैं। अपनी तकनीकी बढ़त, नए उत्पाद लॉन्च और वितरण विस्तार को बढ़ावा देना।

हम भविष्य की संभावनाओं के लिए कंपनी के बारे में बहुत आशावादी हैं और target for ITC in 2030 इस प्रकार है:

ITC Share Price Target 2030
First Target ₹1050
Second Target ₹1100
ITC Share Price Target ITC Products
Source: ITC Annual Report

ITC लिमिटेड का बिजनेस मॉडल

ITC ने बिजनेस सेगमेंट को डायवर्सिफाइड किया है। व्यापार खंडों में सिगरेट, FMCG, होटल, पैकेजिंग, पेपरबोर्ड और विशेष कागजात, सूचना प्रौद्योगिकी और कृषि व्यवसाय शामिल हैं।

सिगरेट के अपने पारंपरिक कारोबार में कंपनी का एकाधिकार है। इसके अलावा, ITC देश का अग्रणी FMCG बाज़ारिया है और भारतीय पेपरबोर्ड और पैकेजिंग उद्योग में एक स्पष्ट बाज़ार नेता है।

हालांकि सिगरेट डिवीजन ITC के लिए राजस्व का प्रमुख स्रोत है, अन्य व्यवसाय जैसे FMCG, कृषि-वस्तु, कागज और होटल भी पिछले कुछ वर्षों में उन्नत हुए हैं।

कंपनी की प्रमुख गतिविधियां

FMCG: ITC भारत में FMCG कारोबार में अग्रणी मार्केटर है। ITC के FMCG सेगमेंट के उत्पाद पोर्टफोलियो में फूड्स, पर्सनल केयर, शिक्षा और स्टेशनरी, सेफ्टी मैच, सिगरेट, लाइफस्टाइल रिटेलिंग और अगरबत्ती शामिल हैं। प्रसिद्ध सहपाठी नोटबुक भी ITC के अंतर्गत आता है।

सिगरेट ब्रांडों में ‘क्लासिक कनेक्ट’, ‘गोल्ड फ्लेक इंडी मिंट’, ‘गोल्ड फ्लेक नियो स्मार्ट फिल्टर’, ‘विल्स प्रोटेक’, ‘कैपस्टन एक्सेल’, ‘अमेरिकन क्लब स्मैश, गोल्ड फ्लेक किंग्स मिक्सपॉड’, ‘वेव बॉस’ और ‘शामिल हैं। फ्लेक नोवा’।

कंपनी के इतने सारे FMCG ब्रांड हैं। आशीर्वाद, बिंगो! सनफीस्ट, सनबीन, यिप्पी!, फैबेल, फार्मलैंड, बी नेचुरल, किचन ऑफ इंडिया, ITC मास्टर शेफ, मिंट-ओ, गमऑन और कैंडीमैन।

पर्सनल केयर ब्रांड की वस्तुओं में एसेन्ज़ा डि विल्स, डर्माफिक, नीमवाश, विवेल, एंगेज, सुपरिया, सेवलॉन, फियामा, निमाइल, शावर टू शावर और चार्मिस शामिल हैं।

होटल: ITC के पास देश में लग्जरी होटलों का एक वर्ग भी है। कंपनी के देश भर में 100 से अधिक होटल और 70 गंतव्य हैं। कंपनी द्वारा विकसित आवास के चार ब्रांड हैं अर्थात टावर्स, एक्जीक्यूटिव क्लब, ITC वन और ईवा।

ITC के 70 से अधिक गंतव्यों में 110 से अधिक होटल हैं और ITC होटलों ने भोजन, आवास, अतिथि सुरक्षा और पर्यावरण जैसी विभिन्न सुविधाओं में होटल खंड में उत्कृष्टता के मानकों को परिभाषित किया है।

पेपरबोर्ड और स्पेशलिटी पेपर मैन्युफैक्चरिंग: कंपनी के पास पर्यावरण के अनुकूल और उच्च गुणवत्ता वाले पेपरबोर्ड और विशेष पेपर हैं। यह प्रिंटिंग और पैकेजिंग के संबंध में सेवाएं प्रदान करता है।

कृषि-व्यवसाय:  ITC भारत का दूसरा सबसे बड़ा कृषि उत्पाद निर्यातक है।

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेवाएं: इसके अलावा, ITC अपने आईटी व्यवसाय वर्टिकल के माध्यम से आईटी सेवाएं प्रदान करता है जिसे ITC इन्फोटेक कहा जाता है। ITC इन्फोटेक वैश्विक प्रौद्योगिकी सेवाएं प्रदान करता है।

कंपनी की ताकत

वित्तीय ताकत:

  • Excellent Quick Ratio और Current Ratio.
  • 6.35 के Free cash flow per share
  • कंपनी पिछले 3 वर्षों में 24.39 % का स्वस्थ ROE बनाए हुए है।
  • ITC ने पिछले 3 वर्षों में 30.86 % का स्वस्थ ROCE बनाए रखा है।
  • कंपनी  virtually debt free कंपनी है।
  • कंपनी का स्वस्थ interest coverage ratio 292.21 है ।
  • कंपनी पिछले 5 वर्षों में 33.90 % का प्रभावी औसत ऑपरेटिंग मार्जिन बनाए हुए है।
  • 12.45  दिनों का एक कुशल नकद रूपांतरण चक्र ।
  • कंपनी का ईपीएस लगातार बढ़ रहा है।
  • ITC के पास strong degree of Operating leverage है, औसत ऑपरेटिंग लीवरेज 13.13 पर है ।

अन्य ताकतें:

  • भारतीय सिगरेट सेगमेंट में ITC का दबदबा है।
  • कंपनी का विविध उत्पाद पोर्टफोलियो।
  • मजबूत ब्रांड वैल्यू।

कंपनी की कमजोरियां

वित्तीय कमजोरियां:

  • ITC ने पिछले 3 वर्षों में 5.11 % की खराब लाभ वृद्धि दिखाई है ।
  • कंपनी ने पिछले 3 वर्षों में 3.84 % की खराब राजस्व वृद्धि दिखाई है ।

अन्य जोखिम और खतरे:

  • अगर सरकार सिगरेट के कारोबार पर कर बढ़ाती है तो उत्पाद की अवैध बिक्री में वृद्धि हो सकती है और कंपनी की विकास दर प्रभावित हो सकती है।
  • कई निवेशक जो मजबूत ESG मूल्यों पर जोर देते हैं, वे ITC से बचते हैं। यदि ईएसजी स्वीकृति अधिक व्यापक हो जाती है, तो इसके परिणामस्वरूप कंपनी के मूल्यांकन में और कमी आ सकती है।
  • खराब कैपिटल एलोकेशन।

Shareholding pattern of ITC Ltd.

Promoters 0%
Public 45.24%
FII 11.99%
DII 42.77%
Others 0%

कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट:

Competitors of ITC Ltd.

ITC के होटलों में प्रतियोगी
  • Marico Ltd
  • Godfrey Phillips India Ltd
  • HUL
  • Nestle
  • P&G
  • L’oreal
  • Coca-Cola
  • Danone
  • Dabur
  • Colgate
  • Godrej Consumer Products
  • Tata Consumer
ITC के होटलों में प्रतियोगी
  • Oberoi Group of Hotels
  • Taj Group of Hotels
  • Leela Hotels
  • Sarovar Group of Hotels
ITC के सिगरेट में प्रतियोगी
  • Vazir Sultan Tobacco Company
  • Golden Tobacco Ltd
  • Raghunath Tobacco Company Ltd
  • Philip Morris International
  • Godfrey Phillips India Ltd

Related:

ITC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

ITC Target Price
First Target (2023) ₹365
Second Target ₹373
First Target (2024) ₹392
Second Target ₹405
First Target (2025) ₹430
Second Target ₹452
First Target (2026) ₹475
Second Target ₹510
First Target (2030) ₹1050
Second Target ₹1100

निष्कर्ष

ITC एक गुणवत्ता वाला स्टॉक है जो निफ्टी 50 का भी हिस्सा है। इस स्टॉक में एक ब्रेकआउट देखा गया है और विशेषज्ञों को उम्मीद है कि यह रैली ITC स्टॉक के लिए गेम चेंजर होगी।

न केवल ITC लंबे समय में अच्छा रिटर्न देगा बल्कि आपको अच्छा लाभांश भी देगा। ITC की प्रबंधन टीम योग्य और अनुभवी है, वे अपना व्यवसाय बढ़ाते रहते हैं। साथ ही ITC के नए सेगमेंट अच्छा काम कर रहे हैं।

दोस्तों ! इस पोस्ट में हमने Target Price of ITC or ITC Share Price Target के ऊपर चर्चा की। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया इसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपने दोस्तों के साथ साझा करें। आपके बहुमूल्य सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में आमंत्रित हैं।

Disclaimer – इस लेख में हमने अभी कंपनी का मूल्यांकन किया है। साथ ही, हम सेबी के पंजीकृत सलाहकार नहीं हैं। हमने इस शेयर पर कोई निवेश सलाह नहीं दी है। यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसमें केवल व्यक्तिगत राय है। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया स्वयं शोध करें या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

FAQ :

  1. क्या ITC एक अच्छी खरीदारी है?

    कंपनी की वित्तीय स्थिति मजबूत है। साथ ही कंपनी लगातार अपनी बिक्री और मुनाफा बढ़ा रही है।

  2. क्या ITC एक सरकारी कंपनी है?

    नहीं, यह एक निजी सार्वजनिक कंपनी है।

  3. ITC क्या करता है?

    ITC का मुख्य व्यवसाय सिगरेट से आता है। आईटीसी होटल, आईटी और एग्रो कारोबार में भी लगी हुई है।

  4. ITC लिमिटेड के मालिक कौन हैं?

    Mr Sanjiv Puri is the Chairman & Managing Director of ITC Ltd.

  5. क्या ITC एक कर्ज मुक्त कंपनी है?

    आईटीसी वस्तुतः एक कर्ज मुक्त कंपनी है।

Leave a Comment

Bazar Update