Medplus Health Services share price Target 2022, 2023, 2025 and 2030

मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज कंपनी भारतीय शेयर बाजार में एक नई सूचीबद्ध कंपनी है। लिस्टिंग पर इस कंपनी ने अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न बनाकर दिया था। इसके बाद अब, यह स्टॉक कई निवेशकों के रडार पर है।

मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज का आईपीओ मूल्य ₹780 से ₹796 प्रति इक्विटी शेयर के मूल्य बैंड पर तय किया गया था। मेडप्लस ने ₹1343/- को छुआ, जो अब तक का उच्चतम स्तर है।

इस पोस्ट में, हम Medplus share price Target 2022, 2023, 2024, 2025 and 2030 के बारे में बात करेंगे। साथ ही हम कंपनी के कारोबार का मूल्यांकन भी करेंगे।

Medplus share price Target 2022, 2023, 2024, 2025 and 2030

Medplus Health Services share price Target

मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज लिमिटेड (मेडप्लस) को 30 नवंबर 2006 को स्थापित किया गया था। कंपनी की स्थापना प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) गंगादी मधुकर रेड्डी ने की थी।

इसमें संस्थापकों का दृष्टिकोण एक विश्वसनीय फार्मेसी रिटेल ब्रांड स्थापित करना था जो ओरिजिनल दवाएं प्रदान करता हो और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके सप्लाई चैन में अक्षमताओं को कम करके ग्राहक को बेहतर मूल्य प्रदान करता हो।

मेडप्लस का मुख्यालय हैदराबाद में स्थित है। मेडप्लस, अपने प्रारंभिक चरणों के दौरान, ‘ औषधि’ नाम से संचालित होता था । 48 से अधिक रिटेल स्टोरों में अपने संचालन का विस्तार करने के बाद इसका नाम बदलकर ‘मेडप्लस’ कर दिया गया।

वर्तमान में श्री गंगादी मधुकर रेड्डी सीईओ हैं और मि. चेरुकुपल्ली भास्कर रेड्डी मेडप्लस कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) हैं। कंपनी के प्रमोटरों के पास कुल हिस्सेदारी का लगभग 40.43% हिस्सा है।

Medplus share price Targets पर चर्चा करने से पहले हमें कंपनी के बिजनेस मॉडल के बारे में बात कर लेते हैं।

मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज का बिजनेस मॉडल

मेडप्लस मार्ट ई-फार्मेसी स्टोर है जिसके माध्यम से कंपनी ऑनलाइन दवाएं बेचती है। कंपनी के ऑपरेशन मुख्य रूप से issuer और सहायक कंपनियों के बीच वितरित किए जाते हैं।

वित्तीय वर्ष 2021 के संचालन से राजस्व और 31 मार्च, 2021 तक स्टोरों की संख्या के मामले में मेडप्लस भारत में दूसरा सबसे बड़ा फार्मेसी रिटेलर है। वर्तमान में, कंपनी के भारत में 2,100 से अधिक स्टोर हैं।

मेडप्लस फार्मास्युटिकल और वेलनेस उत्पादों सहित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है।

इसमें दवाएं, विटामिन, चिकित्सा उपकरण और परीक्षण किट, और फ़ास्ट मूविंग उपभोक्ता वस्तुएं, जैसे घरेलू और व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद, जिनमें प्रसाधन, शिशु देखभाल उत्पाद, साबुन और डिटर्जेंट और सैनिटाइज़र शामिल हैं।

मेडप्लस वास्तव में क्या करता है ..?

मेडप्लस एक ओमनीचैनल प्लेटफॉर्म है जो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और रिटेल स्टोर दोनों के माध्यम से सेवाएं प्रदान करता है।

कंपनी अपने रिटेल स्टोर्स का विस्तार जारी रखे हुए है। इसके अलावा, मेडप्लस मेडप्लस मार्ट के माध्यम से अपना फार्मेसी व्यवसाय ऑनलाइन संचालित करता है।

मेडप्लस लिमिटेड साथ ही साल 2020 में पाथ लैब्स और ऑप्टिकल बिजनेस में भी एंट्री की।

मेडप्लस का रेवेन्यू कंपनी द्वारा सीधे या देश भर में अपनी फ्रेंचाइजी के माध्यम से दी जाने वाली दवाओं और अन्य स्वास्थ्य सेवाओं की बिक्री से आता है।

कंपनी के मुख्य व्यवसाय को निम्नलिखित श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है –

  1. Branded pharmaceutical products
  2. Private label pharmaceutical products
  3. Branded FMCG (personal care products)
  4. Private label consumer goods.

Medplus share price Target 2022

इस कंपनी का शेयर अभी ₹730-760 के दायरे में कारोबार कर रहा है। इस कंपनी का मार्केट कैप करीब 8,800 करोड़ रुपये है।

मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज लिमिटेड वर्तमान में घाटे में चल रही कंपनी है और पी/ई अनुपात के आधार पर इसका मूल्यांकन नहीं किया जा सकता है।

अगर कंपनी आने वाली तिमाहियों में अच्छा करती है तो ₹800 का पहला लक्ष्य देखा जा सकता है। लेकिन कंपनी के आईपीओ के ओवरवैल्यूएशन की वजह से मौजूदा कीमत में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। कंपनी द्वारा दी जाने वाली अच्छी विविध सेवाओं से उसके व्यवसाय में अच्छी वृद्धि देखी जा सकती है। हाई वैल्यूएशन की वजह से अभी स्टॉक प्राइस में कोई विशेष मूवमेंट नहीं हैं। 

Medplus share price Target 2023

आने वाले अगले 2-3 साल कंपनी के लिए सबसे अहम होंगे। यदि कंपनी का प्रबंधन रिटेल और ऑनलाइन में अपने व्यवसाय का सही ढंग से विस्तार करता है तो व्यवसाय काफी अच्छी तरह से बढ़ सकता हैं।

मेडप्लस पिछले दो वर्षों में अपनी बिक्री बढ़ाने में सफल रहा है। 2019 में कंपनी की बिक्री सिर्फ ₹9.52 करोड़ थी जो 2021 में बढ़कर ₹68.31 करोड़ हो गई।

बिक्री में इस वृद्धि के कारण पिछले वित्त वर्ष में शुद्ध घाटा भी कम हो गया।

यदि मेडप्लस अपनी बिक्री को बढ़ाना जारी रखता है जिसकी उम्मीद सबसे अधिक है तो Medplus Share Price Target 2023 में पहला लक्ष्य ₹920 होगा।

यदि मेडप्लस शेयर का पहला लक्ष्य हासिल कर लिया जाता है तो दूसरा लक्ष्य ₹960 होगा।

Medplus share price Target 2024

30 सितंबर, 2021 तक, अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से, मेडप्लस हेल्थ सर्विस लिमिटेड के तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और ओडिशा राज्यों के 261 शहरों में 2,326 स्टोर संचालित हैं।

मेडप्लस स्टोर नेटवर्क देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में फैला हुआ है। Medplus share price Target 2024 के लिए पहला लक्ष्य ₹1050 और दूसरा लक्ष्य ₹1095 होगा।

Medplus share price Target 2025

शेयर बाजार में पैसा बनाने के लिए क्वालिटी शेयरों में लंबे समय तक टिके रहना सबसे महत्वपूर्ण फॉर्मूला है। आने वाले 3 से 4 वर्षों में भारत में खाद्य और औषधि क्षेत्र निश्चित रूप से विकसित होगा।

इस सेक्टर की कंपनियों को सबसे पहले अपनी सेवाओं और उत्पादों का विस्तार करने की जरूरत है। ऐसा करने से वे ज्यादा से ज्यादा बाजार पर कब्जा कर सकते हैं।

अच्छे व्यवसाय विस्तार के साथ, मेडप्लस के शेयर में ₹1,300 तक का उछाल आ सकता है जो इसका पहला लक्ष्य होगा। Medplus share price Target 2025 का अगला टारगेट ₹1,365 होगा।

Also Read –

Medplus share price Target 2030

वर्तमान समय में फार्मेसी खुदरा कारोबार में बाजार का अधिकांश हिस्सा असंगठित कंपनियों (unorganised companies) के पास है। लेकिन जिस रफ्तार से मेडप्लस जैसी संगठित कंपनियां ज्यादा से ज्यादा बाजार हिस्सेदारी हासिल करती दिख रही हैं। भविष्य में मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज के कारोबार में शेयरधारकों के लिए एक बहुत बढ़िया अवसर है।

मेडप्लस का कारोबार भारत में फ्यूचरिस्टिक है। इसलिए लंबी अवधि के निवेशक इस शेयर में इस मौके का फायदा उठा सकते हैं।

2030 में पहला मेडप्लस लक्ष्य ₹2,150 होगा। अगर कंपनी इस अच्छे लक्ष्य को हासिल करने में सफल हो जाती है तो 2,300 रुपये का दूसरा लक्ष्य बहुत अधिक हासिल करने योग्य होगा।

Key Planning of the MedPlus

  • कंपनी अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए हर साल दो नए राज्यों में प्रवेश करने की योजना बना रही है। इसके लिए वे क्लस्टर-आधारित दृष्टिकोण और समान रोलआउट प्रक्रिया का उपयोग करेंगे।
  • मेडप्लस ने एक हाइपर-लोकल डिलीवरी मॉडल विकसित किया है जिसमें ऑनलाइन ऑर्डर किए गए उत्पादों की डिलीवरी 2 घंटे के भीतर की जाएगी। यह निश्चित रूप से ऑनलाइन बिक्री के माध्यम से कंपनी के राजस्व में वृद्धि करने में मदद करेगा।
  • कंपनी मोबाइल एप्लिकेशन में अधिक निवेश करने के लिए बहुत उत्साहित है। ये मोबाइल एप्लिकेशन उन्हें अपने ग्राहकों के उपभोग पैटर्न और वरीयताओं की अधिक बारीकी से निगरानी करने में मदद करेंगे।
  • कंपनी ने परिचालन दक्षता और लाभप्रदता बढ़ाने के लिए अपने आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और वितरण बुनियादी ढांचे को बढ़ाने की योजना बनाई है।
  • मेडप्लस लिमिटेड अपने गोदामों के स्वचालन को बढ़ाने की योजना बना रहा है।

Strengths of MedPlus

किसी कंपनी में कोई भी दीर्घकालिक निवेश करने से पहले आपको कंपनी की ताकत और कमजोरियों के बारे में सभी जानकारी एकत्र करनी चाहिए।

  • कंपनी ने पिछले 3 सालों में 93.54 फीसदी की अच्छी रेवेन्यू ग्रोथ दिखाई है।
  • मेडप्लस एक कर्ज मुक्त कंपनी है।
  • कंपनी का भंडार साल दर साल बढ़ रहा है।
  • मेडप्लस भारत की दूसरी सबसे बड़ी फार्मेसी रिटेलर है।
  • ग्राहकों के लिए स्थापित ब्रांड और मूल्य प्रस्ताव । (15 साल का ट्रैक रिकॉर्ड)
  • 2 घंटे की डिलीवरी देने की गारंटी।
  • हाई डेंसिटी स्टोर नेटवर्क ओमनीचैनल

Weaknesses and Threats of MedPlus

कंपनी के साथ प्रमुख चिंताएँ निम्नलिखित हैं –

  • मेडप्लस फिलहाल घाटे में चल रही कंपनी है।
  • प्रमोटरों के लगभग 26.91% शेयर गिरवी रखे हुए हैं।
  • कंपनी का व्यवसाय में वर्किंग कैपिटल डेंसिटी अधिक है और इसके अधिकांश  धन का उपयोग कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं में किया जाता है।
  • ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने में विफलता मेडप्लस के ब्रांड को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • कंपनी को PharmEasy, Netmeds, 1mg, Apollo Pharmacies और MedLife से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

निष्कर्ष

इसमें कोई शक नहीं है कि आने वाले सालों में फार्मेसी रिटेलर के कारोबार में संगठित कंपनियां हावी होने वाली हैं।मेडप्लस निश्चित रूप से इस बाजार में नेतृत्व करेगा।

हालांकि कंपनी प्रबंधन अपने कारोबार के विस्तार के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। लेकिन बहुत सारे खतरे हैं जिनका सामना कंपनी कर रही है जैसे उच्च प्रतिस्पर्धा, कंपनी की कमजोर वित्तीय स्थिति आदि।

अगर कंपनी कोरोना महामारी के बाद अच्छा कारोबार करने में कामयाब होती है तो मेडप्लस की वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा।

मुझे उम्मीद है कि Medplus share price Target 2022, 2023, 2025 and 2030 पर लेख आपके लिए निवेश निर्णय लेने में मददगार होगा।

डिस्क्लेमर – इस लेख में हमने कोई निवेश सलाह नहीं दी है। यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। कोई भी निवेश करने से पहले आपको अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेनी चाहिए और खुद शोध करना चाहिए।

FAQ :

  1. मेडप्लस क्या करता है?

    मेडप्लस भारत में स्वास्थ्य सेवाओं की पेशकश करने वाला एक ओमनीचैनल फ़ार्मेसी रिटेलर है।  यह कंपनी फूड और ड्रग सेक्टर में काम कर रही है।

  2. क्या मेडप्लस एक कर्ज मुक्त कंपनी है?

    फिलहाल कंपनी कर्ज मुक्त है।

  3. मेडप्लस के संस्थापक कौन हैं?

    मधुकर गंगादी ने 2006 में मेडप्लस की स्थापना की। वर्तमान में, वह कंपनी के सीईओ हैं।

  4. क्या मेडप्लस एक अच्छी कंपनी है?

    इस समय कंपनी की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है। लेकिन मेडप्लस का भविष्य अच्छा हो सकता है क्योंकि कंपनी अपने कारोबार का विस्तार बहुत अच्छे से कर रही है।

Leave a Comment

Bazar Update