Paytm Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 and 2030

Paytm Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030: पेटीएम शेयर को नवंबर 2021 में भारतीय शेयर बाजार में सूचीबद्ध किया गया था। Paytm का आईपीओ भारतीय शेयर बाजार के इतिहास में सबसे बड़ा आईपीओ था। उसके बाद इस कंपनी के शेयर में लगभग 50% की गिरावट है।।

ई-कॉमर्स और डिजिटल पेमेंट आने वाले समय का भविष्य हैं और पेटीएम इन क्षेत्रों में काम कर रहा है। इस आर्टिकल में, हम पेटीएम या वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के बिजनेस मॉडल का विश्लेषण करेंगे।

इसके अलावा, हम यह भी पता लगाएंगे कि इस स्टॉक में निवेश करने लायक है या नहीं।

साथ ही, हम Paytm Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030 के ऊपर भी विस्तार से बात करेंगे। इसलिए, सरल भाषा में पेटीएम विश्लेषण के लिए हमारे साथ बने रहें।

Paytm Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 and 2030

Paytm Share Price Target

वन97 कम्युनिकेशंस (OCL) की स्थापना 2000 में विजय शेखर शर्मा ने की थी। इसके बाद में 2010 में पेटीएम ऐप लॉन्च किया गया। पेटीएम “pay through mobile” का एक आंशिक संक्षिप्त नाम है। कंपनी का मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है।

वन97 कम्युनिकेशंस Paytm की पैरेंट कंपनी है। वर्तमान में श्री विजय शेखर शर्मा कंपनी के सीईओ हैं।

Paytm Share Price Target 2023

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण लगभग ₹ 35,000  करोड़ का है। फिलहाल पेटीएम घाटे में चल रही कंपनी है। इसलिए लॉस मैक्किंग कंपनी का मूल्यांकन उसके पी/ई अनुपात से नहीं किया जा सकता है।

कंपनी पर कर्ज का बोझ ₹ 544.40 करोड़ है। हालांकि डेट टू इक्विटी रेश्यो इतना ज्यादा नहीं है। कंपनी की वित्तीय स्थिति बहुत खराब दिख रही है। बिक्री वृद्धि भी उतनी संतोषजनक नहीं है।

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड उपभोक्ताओं के साथ-साथ व्यापारियों के लिए भारत का अग्रणी डिजिटल इकोसिस्टम प्रोवाइडर है। 31 मार्च, 2021 तक, कंपनी के पास 333 मिलियन से अधिक कस्टमर बेस और 21 मिलियन+ पंजीकृत व्यापारी हैं। इन्हें Paytm भुगतान सेवाएँ, वित्तीय सेवाएँ, commericial और क्लाउड सेवाएँ प्रदान करती है।

इस कंपनी को लाभदायक बनाना प्रबंधन के सामने एक बड़ी चुनौती होगी। Paytm Share Price Target 2022: निम्नलिखित हैं:

Paytm Share Price Target 2023
First Target ₹580
Second Target ₹602

Paytm Share Price Target 2024

पेटीएम कंपनी विभिन्न सेवाओं जैसे भुगतान, वित्तीय और क्लाउड के साथ अच्छी तरह से स्थापित है जो उपभोक्ताओं और व्यापारियों के बीच पुल बनाने में मदद करती है। Paytm लगातार अपनी सेवाओं में वृद्धि कर रहा हैं जिसकी वजह से कंपनी के पास नए रेवेन्यू सोर्स बन रहे हैं। 

कंपनी जिस एड्रेसेबल मार्केट को पूरा करती है, वह अत्यधिक कम है जो विकास के लिए एक बड़ा अवसर देता है।आगे बढ़ते हुए, उनके पास उपभोक्ताओं के लिए पेटीएम ऐप की पेशकशों को बढ़ाने के साथ-साथ व्यापारियों की साझेदारी को गहरा करने और प्रौद्योगिकी में सुधार करने की मजबूत योजना है।

वित्तीय मोर्चे पर, कंपनी घाटे में चल रही है, इसके पुनरुद्धार में समय लगेगा। लेकिन यह एक बड़ा सवाल होगा कि इसमें कितना समय लगेगा।

Paytm Share Price Target 2024
First Target ₹655
Second Target ₹705

Paytm Share Price Target 2025

पेटीएम ब्रांड का मतलब विश्वास, सुविधा और पारदर्शिता है। पेटीएम ऐप देश भर में उपलब्ध है, जिसमें “पेटीएम करो” करोड़ों भारतीय उपभोक्ताओं, दुकानदारों, व्यापारियों और छोटे व्यवसायों के लिए एक क्रिया के रूप में विकसित हो रहा है।

अब, पेटीएम वेल्थ मैनेजमेंट की सेवाएं भी प्रदान करता है। इसमें म्यूचुअल फंड, डीमैट खाता सेवाएं और गोल्ड निवेश शामिल हैं। इन सेवाओं के लिए बाजार में अभी भी कम पैठ है। अगर पेटीएम इन सेवाओं का सबसे ज्यादा फायदा उठाता है तो कंपनी में अच्छी रेवेन्यू ग्रोथ देखने को मिल सकती है। लेकिन इन सर्विसेज में प्रतिस्पर्धा भी अधिक हैं, यहाँ अतिरिक्त प्रयास डालने की आवश्यकता हैं। 

इस प्रकार कंपनी लगातार अपनी सेवाओं में वृद्धि कर रहा हैं जिसकी वजह से आने वाले समय में बिज़नेस में अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकती हैं। 

Paytm Share Price Target 2025
First Target ₹825
Second Target ₹900

Related:

Paytm Share Price Target 2026

कंपनी शुरू में बड़े डिस्काउंट और ऑफर्स देकर भारी नुकसान कर चुकी है। इससे उन्होंने अधिकांश डिजिटल बाजार पर कब्जा कर लिया है। लेकिन यह तो समय ही बताएगा कि भविष्य में इस व्यवसाय से लाभ होगा या नहीं।

कंपनी के प्रबंधन को एक लाभदायक व्यवसाय बनने का रास्ता खोजने की जरूरत है। पेटीएम ऐप को लॉन्च हुए लगभग 12 साल बीत चुके हैं। कंपनी बाजार में लम्बे समय तक टिक पायेगी या नहीं ये कंपनी की लाभप्रदता पर निर्भर करता है।

अगर पेटीएम अच्छा करता है तो Paytm Share Price Target for 2026 अच्छा हो सकता है। अन्यथा, इसके निवेशकों के लिए पूंजी हानि हो सकती है।

Paytm Share Price Target 2026
First Target ₹1100
Second Target ₹1190

Paytm Share Price Target 2030

इस कंपनी के लिए कई अवसर उपलब्ध हैं। इन अवसरों में उपभोक्ता और व्यापारी आधार बढ़ाना, अपने उपभोक्ताओं के लिए पेटीएम ऐप की पेशकशों का विकास और विस्तार करना शामिल है।

इस कंपनी में हाल में तो समस्याएं ही दिखाई दे रही हैं। सबसे बड़ी प्रॉब्लम प्रॉफिट को लेकर हैं जो सबसे जरुरी हैं। मैनेजमेंट को जल्द ही प्रॉफिट बनाने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। 

लंबी अवधि के लिए पेटीएम शेयर रखना एक जोखिम भरा दांव हो सकता है। या तो आपको मल्टी-बैगर रिटर्न मिल सकता है या पैसे का नुकसान हो सकता है। लेकिन Paytm का एक बहुत अच्छा विविध उत्पाद पोर्टफोलियो बढ़िया रिटर्न की उम्मीद देता है।

Paytm Share Price Target 2030 निम्न रहेंगे :

Paytm Share Price Target 2030
First Target ₹2400
Second Target ₹2530

वन97 कम्युनिकेशंस / पेटीएम का बिजनेस मॉडल

कंपनी ने अपने ग्राहकों को भुगतान सेवाओं, कमर्शियल और क्लाउड सेवाओं और वित्तीय सेवाओं की पेशकश करती हैं। इस प्रकार ये कंपनी भारत की अग्रणी डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र प्रदाता कंपनी है।

पेटीएम विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है जिसमें मर्चेंट भुगतान, बिल भुगतान, रिचार्ज, UPI आदि शामिल हैं। इनके अलावा पेटीएम अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से म्यूचुअल फंड, गोल्ड और डीमैट खाता सेवाएं भी ऑफर करता है।

Payment Services:

  • Recharge and Bill Payments
  • Send money (Money Transfer)
  • Pay (In-Store Payments)

Commerce and Cloud:

  • Travel ticketing
  • Entertainment ticketing
  • Mini-apps Store
  • Games
  • Paytm First Subscription

Financial Services:

  • Digital Banking (including Paytm Wallet, FASTag)
  • Lending
  • Wealth Management
  • Insurance
  • Demat Services

उपरोक्त सभी के अतिरिक्त पेटीएम मॉल, पेमेंट बैंक और पेटीएम मनी सेवाएं भी Paytm ऑफर करता हैं। Play Store पर Paytm Mobiel ऐप के 10 करोड़ से अधिक डाउनलोड हैं। पेटीएम के पास एक बहुत बड़ा सर्विस पोर्टफोलियो है। इस वजह से पेटीएम डिजिटल क्षेत्र में एक क्रांति लेकर आया है।

कंपनी की ताकत

वित्तीय ताकत:

  • वस्तुतः कर्ज मुक्त कंपनी।
  • कंपनी के पास एक कुशल नकद रूपांतरण चक्र (Cash Conversion Cycle)  है। 
  • Operating cash flow में अच्छी वृद्धि।

अन्य ताकतें:

  • कंपनी का पारिस्थितिकी तंत्र इसे बड़े बाजार के अवसरों को संबोधित करने की अनुमति देता है।
  • पेटीएम एक विश्वसनीय ब्रांड, उच्च स्तर और पहुंच है।
  • वित्तीय सेवाओं का कम पैठ और बढ़ते डिजिटलीकरण।
  • भुगतान और वित्तीय सेवाओं के डिजिटलीकरण को चलाने वाली नियामक पहल।

कंपनी की कमजोरियां

वित्तीय कमजोरियां:

  • पेटीएम ने पिछले 3 वर्षों में -1.58 % की खराब लाभ वृद्धि दिखाई है ।
  • कंपनी ने पिछले तीन वर्षों में -3.71 % की खराब रेवेन्यू वृद्धि दिखाई है ।
  • कम एबिटडा मार्जिन।
  • पिछले 3 वर्षों में कंपनी काROE -40.48 % खराब हैं।
  • कंपनी का पिछले 3 वर्षों में -36.36 % का खराब ROCE हैं। 
  • कंपनी के पास -2,002.21 के संचालन से नकारात्मक नकदी प्रवाह है ।
  • शुद्ध नुकसान का इतिहास और लाभप्रदता हासिल करने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • जीरो प्रमोटर होल्डिंग।

अन्य खतरे और चिंताएं:

  • यदि वित्तीय संस्थानों और कार्ड नेटवर्क को देय भुगतान प्रसंस्करण शुल्क में उल्लेखनीय वृद्धि होती है। कंपनी व्यापारियों या उपभोक्ताओं को इन उच्च प्रसंस्करण शुल्कों को पारित करने में सक्षम नहीं है। इसका असर उनके राजस्व पर पड़ेगा।
  • बाजार में उच्च प्रतिस्पर्धा।
  • व्यापारियों के माध्यम से किए गए लेन-देन प्रमुख राजस्व धाराओं में से एक हैं। यदि व्यापारी बेहतर सेवाओं के मामले में अन्य भुगतान ऐप से आकर्षित होते हैं, तो उच्च तकनीक वाले उपकरण व्यापारियों की संख्या में कमी ला सकते हैं।
  • प्रौद्योगिकी में विफलता।
  • अधिकांश राजस्व के लिए भुगतान सेवाओं पर निर्भरता। 

Shareholding pattern of Paytm

Promoters 0%
Public 93.40%
FII 5.45%
DII 1.15%
Others 0%

Competitors of Paytm

पेटीएम के कई प्रतियोगी हैं। लेकिन कंपनी के प्रमुख प्रतियोगी निम्नलिखित हैं –

  • Google Pay
  • Amazon Pay
  • Phone Pe
  • Easy Trip Planners

Paytm Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Paytm Target Price For Long Term
First Target (2023) ₹580
Second Target ₹602
First Target (2024) ₹655
Second Target ₹705
First Target (2025) ₹825
Second Target ₹900
First Target (2026) ₹1100
Second Target ₹1190
First Target (2030) ₹2400
Second Target ₹2530

Related:

निष्कर्ष

हालाँकि, कंपनी अपने बाजार पूंजीकरण को लेकर एक लार्ज कैप है, फिर भी कंपनी मुनाफा कमाने के लिए संघर्ष कर रही है। तो, यह एक बहुत ही जोखिम भरी कंपनी है। कंपनी के प्रबंधन ने कई व्यवसायों में प्रवेश किया। इनमें से ज्यादातर भारी नुकसान में चल रहे हैं।

अब, कंपनी बहुत अधिक छूट और ऑफ़र नहीं देती है। क्योंकि इसने ज्यादातर ग्राहकों को अपने कब्जे में ले लिया है।अब कंपनी की बारी है कि वे इन ग्राहकों से कैसे मुनाफा कमाएंगे। यदि आप उच्च जोखिम नहीं लेना चाहते हैं तो हो सकता है कि ये कंपनी आपको पसंद न आए। यह बहुत दिलचस्प होगा कि भविष्य में पेटीएम का प्रदर्शन कैसा रहेगा।

इस लेख में, हमने Target Price of Paytm or Paytm Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030 के लक्ष्य मूल्य पर चर्चा की हैं। दोस्तों, अगर आपको यह पसंद आया है, तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर साझा करें। आपके बहुमूल्य सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में आमंत्रित हैं।

Disclaimer – इस लेख में हमने अभी कंपनी का मूल्यांकन किया है। साथ ही, हम सेबी के पंजीकृत सलाहकार नहीं हैं। हमने इस शेयर पर कोई निवेश सलाह नहीं दी है। यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसमें केवल व्यक्तिगत राय है। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया स्वयं शोध करें या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

FAQ :

  1. क्या पेटीएम एक कर्ज मुक्त कंपनी है?

    नहीं, कंपनी पर ₹544.40 करोड़ का कर्ज है। 

  2. पेटीएम का मालिक कौन है?

    वन97 कम्युनिकेशंस कंपनी के मालिक हैं।

  3. क्या पेटीएम एक भारतीय ब्रांड है?

    हाँ।

  4. क्या पेटीएम घाटे में है?

    फिलहाल कंपनी घाटे में चल रही है।

  5. क्या पेटीएम एक अच्छी खरीदारी है?

    कंपनी घाटे में चल रही कंपनी है। इस कंपनी के स्टॉक ने अपने निवेशकों के लिए कोई रिटर्न नहीं दिया है।

Leave a Comment

Bazar Update