Reliance Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030, 2040

आज इस पोस्ट में हम देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस के ऊपर बात करेंगे। रिलायंस का इतिहास काफी सुनहरा रहा हैं जिसने सफलता की नई बुलंदियां छुई हैं। तो इस आर्टिकल में हम Reliance Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030, 2040 के ऊपर चर्चा करेंगे। साथ ही हम रिलायंस के बिज़नेस मॉडल और इसकी ताकत, कमजोरियों को भी डिस्कस करेंगे।

Reliance Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030, 2040

रिलायंस इंडस्ट्रीज कंपनी, जिसे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) के नाम से भी जाना जाता है। ये भारतीय कंपनी जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है।

इस कंपनी की स्थापना 1958 में धीरुभाई अंबानी द्वारा की गई थी। जबकि वर्तमान में श्री मुकेश अंबानी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) हैं। रिलायंस कंपनी भारत की सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली कंपनियों में से एक है। इस कंपनी का कारोबार कई भागों में विभाजित है।

Reliance Share Price Target 2030

कंपनी की सामान्य जानकारी:

चेयरमैनश्री मुकेश अंबानी
Headquarterमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
Market CapitalisationApprox. ₹ 16,37,611 Cr.
Sector / Industryरेफाइनरी सेक्टर
Official Websitehttps://www.Rel.com/

Reliance Share Price Target 2023

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत में सबसे बड़ी कंपनी है।कंपनी एक कपड़ा और पॉलिएस्टर कंपनी होने से ऊर्जा, सामग्री, खुदरा, मनोरंजन और डिजिटल सेवाओं के लिए एक एकीकृत खिलाड़ी के रूप में विकसित हुआ है।

इस कंपनी के उत्पाद और सर्विस पोर्टफोलियो लगभग सभी भारतीयों को दैनिक आधार पर, आर्थिक और सामाजिक तरीके से सुविधाएं देते हैं। 

रिलायंस फाइनेंसियल रूप से बहुत ही मजबूत कंपनी हैं और निरंतर अपनी सेवाओं का विस्तार कर रही हैं। Reliance कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज के माध्यम से भारत के लगभग सभी दैनिक आधार पर उपयोग होने वाले सेग्मेंट्स में फैला हुआ हैं।

जिसकी वजह से आने वाले समय में रिलायंस के बिज़नेस को इससे बहुत ही अच्छा फ़ायदा मिलते हुवे नजर आया हैं। जैसे-जैसे लोगों की दैनिक आधार पर उपयोग होने वाले प्रोडक्ट और सर्विसेज की खपत बढ़ेगी वैसे-वैसे कंपनी के प्रॉफिट और सेल्स में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

यदि पहले Reliance Share Price Target 2023 के टारगेट की बात की जाए तो ये ₹2550 हो सकता हैं जानकी ₹2630 के रूप में दूसरे लेवल देखें जा सकते हैं। 

ये भी पढ़े:

Reliance Share Price Target 2024

रिलायंस एक बड़ी और उपलब्धियों वाली कंपनी है जो अनेक क्षेत्रों में कार्यरत है। रिलायंस कंपनी ने अपनी नवीनतम प्रोजेक्ट्स की घोषणा की है जो निम्न हैं:

ग्रीन हाइड्रोजन बिजली उत्पादन: कंपनी अपने ग्रीन हाइड्रोजन बिजली उत्पादन पर ध्यान केंद्रित कर रही है। रिलायंस ने एक जॉइंट वेंचर के माध्यम से एक 750 मेगावाट के हाइड्रोजन बिजली प्लांट का निर्माण करने की घोषणा भी की है।

डिजिटल सेवाएं: साथ ही ये कंपनी डिजिटल सेवाओं पर भी अपना फोकस बढ़ा रही है। रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के माध्यम से अपनी डिजिटल सेवाओं का तेजी से विस्तार कर रही है और अब तक जियो ने इंटरनेट एवं मोबाइल डेटा के क्षेत्र में भारत में सबसे बड़ी एवं सस्ती डिजिटल सेवाएं प्रदान की हैं।

न्यू क्लेन एनर्जी बिजनेस: रिलायंस कंपनी न्यू क्लेन एनर्जी बिजनेस में भी कार्यरत है। साथ ही ये नई ऊर्जा तकनीकों के लिए भी निवेश कर रही है। 

इस तरह कंपनी लगातार अपने बिज़नेस पोर्टफोलियो को बढ़ा रही हैं। जिससे उम्मीद की जा सकती हैं की भविष्य में कंपनी का बिज़नस काफी तेजी से बढ़ पायेगा। यदि Reliance Share Price Target 2024 देखा जाएँ तो पहला टारगेट ₹2980 हो सकता हैं जबकि दूसरा टारगेट ₹3030.

Reliance Share Price Target 2025

यदि कंपनी के बिज़नेस मॉडल को ध्देयान से देखा जाए तो Reliance Industries धीरे-धीरे कई सेक्टर में अपने व्यापार को फैला रहा है। कंपनी में आने वाले समय के भीतर ग्रोथ की काफी ज्यादा संभावना नजर आ रही हैं।

रिलायंस ने पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल और रिटेल बिज़नेस में भी काफी ज्यादा प्रोग्रेस की हैं। इसकी वजह से धीरे-धीरे कंपनी के बिज़नेस को इससे बहुत ही अच्छा फ़ायदा मिलते हुवे नजर आ रहा हैं।

कंपनी के मैनेजमेंट का पूरा फोकस है की आने वाले वर्षों में पब्लिक की दैनिक उपयोग वाले अधिकतर प्रोडक्ट और सर्विसेज में अपनी मजबूत पकड़ बनाए। श्री मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। इन्हें भारत के सबसे धनी और सबसे प्रभावशाली उद्योगपति माना जाता हैं।

रिलायंस कंपनी नेटवर्क 18 मीडिया की मालिक है, जिसकी न्यूज, एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स, मूवी और लाइव एंटरटेनमेंट जैसे कंटेंट जॉनर के पूरे स्पेक्ट्रम में मौजूदगी है। कंपनी के पोर्टफोलियो में CNBC टीवी, कलर्स, एमटीवी, निक, हिस्ट्री टीवी और अन्य शामिल हैं। यह मनीकंट्रोल, न्यूज 18, सीएनबीसी, फर्स्टपोस्ट, वूट और बुकमायशो जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म का भी मालिक है।

यदि Reliance Share Price Target 2025 देखा जाएँ तो पहला टारगेट ₹3480 हो सकता हैं जबकि दूसरा टारगेट ₹3520 का प्राप्त हो सकता हैं। 

Reliance Share Price Target 2026

कंपनी का बिज़नेस मॉडल तो शानदार है साथ ही इसके फाइनेंसियल भी काफी मजबूत हैं। जहां अंतिम 10 वर्षों में कंपनी ने 13% के कंपाउंड प्रॉफिट ग्रोथ दिखाई हैं, जबकि पिछले 5 वर्षों में सेल्स ग्रोथ 18% की रही हैं। वही ROE और ROCE भी अच्छा मेन्टेन हैं। 

कंपनी का जिओ भी टेलीकम्यूनिकेशन में धूम मचा रहा हैं। साथ ही कंपनी अब फाइनेंसियल सर्विसेज में भी कदम बढ़ा रही हैं। 

Relaince ने राजस्व, पैमाने और मुनाफे के मामले में भारत के सबसे बड़े खुदरा विक्रेता के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया रखा है। कंपनी की मजबूत बाजार स्थिति कई प्रारूपों में इसके नेतृत्व की स्थिति में परिलक्षित होती है। 

कंपनी स्टोर जोड़कर, अपने डिजिटल और नए वाणिज्य प्लेटफार्मों की पहुंच का विस्तार करके और उत्पाद और सेवा की पेशकशों को बढ़ाकर अपने पदचिह्न का विस्तार कर रही है। रिलायंस 31 दिसंबर, 2022 तक 17,225 स्टोर्स के नेटवर्क के साथ टियर-2 और टियर-3 शहरों में व्यापक रूप से फैला हुआ है।

Reliance Share Price Target 2026 की बात की जाए तो पहला टारगेट ₹4100 हो सकता हैं जबकि दूसरा टारगेट ₹4160 का प्राप्त हो सकता हैं। 

Reliance Share Price Target 2030

RIL की डिजिटल सेवा सहायक, RJIL, ने सितंबर 2016 में लॉन्च होने के बाद से अपने कस्टमर बेस में एक स्वस्थ वृद्धि देखी है। 31 दिसंबर, 2022 तक लगभग 432.9 मिलियन ग्राहकों के साथ इसकी सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी है।

ये अभी के समय प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU), डिजिटल सेवा सेक्शन के साथ अब RIL के समेकित परिचालन लाभ में दूसरा सबसे बड़ा योगदानकर्ता है।

रिलायंस 268 से अधिक शहरों में संचालित भारत के सबसे बड़े हाइपर लोकल प्लेटफॉर्म JioMart को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया है। अपनी नई कमर्शियल पहल के माध्यम से, रिलायंस उत्पादकों को छोटे व्यापारियों और उपभोक्ताओं के साथ जोड़ रहा है ताकि एक विन-विन मॉडल तैयार किया जा सके। 

इस तरह लम्बे समय में इस कंपनी से काफी उम्मीदें हैं। Reliance Share Price Target 2030 की बात की जाए तो पहला टारगेट ₹7370 हो सकता हैं जबकि दूसरा टारगेट ₹7640 का प्राप्त हो सकता हैं।  

ये भी पढ़े:

Reliance Share Price Target 2040

भविष्य के तहत Reliance Industries अपने बिज़नेस में काफी सारे बदलाव करते हुवे दिखाई दे रहा है। जिसका अच्छा फायदा कंपनी को मिलते हुए नजर आ रहा हैं। रिलायंस का मैनेजमेंट बहुत ही अच्छी तरह से जानता है की आने वाले समय के अन्दर इस कंपनी के Oil बिज़नेस में काफी बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है।

इसी के बैकअप के रूप में कंपनी अपने बिज़नेस को डिजिटल और रिटेल बिज़नेस की तरफ ट्रांसफॉर्म कर रहा हैं। Reliance Share Price Target 2040 का टारगेट ₹22,000 हो सकता हैं।  

Reliance का बिज़नेस मॉडल

रिलायंस कंपनी का बिज़नेस मॉडल मुख्य रूप से तीन भागों में विभाजित किया जा सकता है:

  1. निर्माण,
  2. पेट्रोलियम, और
  3. वित्तीय सेवाएं

निर्माण: ये कंपनी निर्माण विभाग में उत्पादन, निर्माण, निर्माण परियोजनाओं का प्रबंधन, आवास निर्माण, विशेष आवास परियोजनाओं का सञ्चालन करती है। रिलायंस इंडस्ट्रियल्स लिमिटेड भारतीय बाजार में एक अग्रणी निर्माण कंपनी है और आपूर्ति श्रृंखला, प्रगतिशील तकनीक, और उच्च गुणवत्ता के साथ अपने ग्राहकों को निर्माण सेवाएं प्रदान करती है।

पेट्रोलियम: रिलायंस कंपनी के पेट्रोलियम विभाग में इसकी प्रमुख कार्यक्षेत्र हैंडलिंग, निर्माण, और पेट्रोलियम उत्पादों का वितरण शामिल है।

वित्तीय सेवाएं: रिलायंस कंपनी वित्तीय सेवाओं में भी व्यापार करती है। कंपनी के पास में विभिन्न फाइनेंसियल सोलुशन की एक विस्तृत श्रृंखला है।

कंपनी की स्ट्रेंथ्स

Financials Strengths:  

  • कंपनी के पास -84.79 दिनों का कुशल नकद रूपांतरण चक्र है।
  • रिलायंस के पास अच्छा कैश फ्लो मैनेजमेंट है;CFO/PAT 1.38 पर है।
  • कंपनी की प्रमोटर होल्डिंग 50.41% है।

अन्य मजबूतियां:

  • मार्केट लीडरशिप
  • स्ट्रांग मार्केट पोजीशन
  • टेलीकॉम सेक्टर में मार्केट लीडरशिप
  • वित्तीय दक्षता

कंपनी की कमजोरियां

Financial Weaknesses:

  • कंपनी ने पिछले 3 वर्षों के लिए 3.59% की खराब लाभ वृद्धि दिखाई है।
  • कंपनी ने पिछले 3 वर्षों के लिए 4.47% की खराब राजस्व वृद्धि दिखाई है।
  • कंपनी के ऊपर ₹ 3,35,134 Cr. का कर्ज। 

अन्य कमजोरियां और खतरे:

  • दूरसंचार क्षेत्र में विनियामक और तकनीकी जोखिमों का एक्सपोजर। 
  • रिटेल सेक्टर में उच्च प्रतिस्पर्धी तीव्रता। 

Shareholding Pattern

Promoters50.41%
Public10.88%
FII22.42%
DII16.28%
Others0%

Competitors of Reliance

निम्न कंपनीज Reliance की मार्केट कॉम्पिटिटर हैं:

  • IOCL
  • BPCL
  • HPCL
  • DMart
  • Airtel

Reliance Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Reliance Share Price Forecast
First Target (2023)₹2550
Second Target₹2630
First Target (2024)₹2980
Second Target₹3030
First Target (2025)₹3480
Second Target₹3520
First Target (2026)₹4100
Second Target₹4160
First Target (2030)₹7370
Second Target₹7640

FAQ – Reliance Share Price Forecast 

भविष्य के हिसाब से Reliance Share कैसा रहेगा?
आने वाले समय में जैसे Reliance मजबूती के साथ नए बिज़नेस सेगमेंट में प्रवेश कर रहा है। इससे लम्बे समय में कंपनी के बिज़नेस को जरुर फ़ायदा मिल सकता हैं।
रिलायंस कंपनी का मालिक कौन हैं?
मिस्टर मुकेश अम्बानी रिलायंस के मालिक हैं।
रिलायंस के पास कितनी कंपनी है?
रिलायंस इंडस्ट्रिज़ लिमिटेड, जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड, रिलायंस रिटेल लिमिटेड।

निष्कर्ष

Reliance इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत की एक दिग्गज कंपनी हैं। ये कंपनी लगातार अच्छा कर रही हैं। फलस्वरूप इसके निवेशकों को पिछले कुछ समय में शानदार रिटर्न्स भी प्राप्त हुए हैं।

जैसे की हम सब जानते हैं की रिलायंस लगातार अलग-अलग सेक्टर्स में कदम रख रहा हैं तो आने वाले समय में इसको बहुत अधिक फायदा मिल सकता हैं।

परन्तु धीरे-धीरे कंपनी के लिए प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही हैं। इसलिए कंपनी को मार्केट में टिके रहने के लिए इस प्रतिस्पर्धा का सही डंग से सामना करना होगा। 

तो दोस्तों, आज हमने Reliance Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030 या Reliance Stock Forecast पर चर्चा की है। दोस्तों, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो कृपया इसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपने साथियों के साथ साझा करें। आपके बहुमूल्य सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में आमंत्रित हैं।

Disclaimer – इस पोस्ट में कोई निवेश सलाह नहीं दी गई है, ये पोस्ट एजुकेशनल पर्पस से लिखी गई हैं। हम सेबी रजिस्टर्ड एडवाइजर नहीं हैं। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया स्वयं शोध करें या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लें। बस शेयर टारगेट देखकर बिलकुल भी स्टॉक ना खरीदें।

ये भी पढ़े:

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment

Bazar Update