Suzlon Share price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड (एसईएल) भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा समाधान प्रदाता कंपनी है। कंपनी का स्टॉक कम कीमत वाली स्क्रिप्ट है जो हमेशा रिटेल निवेशकों के रडार पर रहती है।

इस पैनी स्टॉक ने पिछले एक साल में काफी अच्छी तेजी दिखाई थी। ऐसे में निवेशक सुजलॉन एनर्जी के कारोबार को लेकर आशान्वित दिखाई दे रहे हैं।

इस लेख में हम सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड का मूल्यांकन करेंगे और कंपनी के बिजनेस मॉडल का विश्लेषण करेंगे।

साथ ही हम Suzlon Share price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030 की भी बात करेंगे।

Suzlon Share price Target 2023, 2024, 2025, 2026 and 2030

Suzlon Share price Target 2022,2023,2025,2030

सभी बड़े निवेशक हमेशा किसी भी स्टॉक में आँख बंद करके निवेश न करने की सलाह देते हैं। इस तरह की आदत आपकी गाढ़ी कमाई को मिटा सकती है। निवेश करने से पहले आपको उस कंपनी के व्यापार और वित्तीय स्थिति का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करना चाहिए।

Basic information about Suzlon Energy

कंपनी की स्थापना 1995 में तुलसी तांती ने की थी। तुलसी तांती कंपनी के वर्तमान CMD हैं। अश्वनी कुमार सुजलॉन ग्रुप के सीईओ हैं।

सुजलॉन एनर्जी रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में काम कर रही है। कंपनी का मुख्यालय पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है। कंपनी को अक्टूबर – 2005 में भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी।

Busniess Model of Suzlon Energy

सुजलॉन एनर्जी भारत में पवन ऊर्जा में अग्रणी है, जो दुनिया का 5 वां सबसे बड़ा पवन ऊर्जा बाजार है। यह कंपनी विंड और सोलर में सेवाएं प्रदान करती है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सुजलॉन की 18,990 एमवी क्षमता स्थापित है।

सुजलॉन एनर्जी का मुख्य व्यवसाय क्षमता और उनके घटकों की एक श्रृंखला के विकास निर्माण और पवन टरबाइन जनरेटर (डब्ल्यूटीजी) की आपूर्ति करना है। कंपनी की मौजूदगी 18 देशों (एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका) में है। 

कंपनी का ऑपरेशन और मेंटेनेंस –

  • क्षति की मरम्मत
  • पवन टरबाइन का संचालन
  • इक्विपमेंट सर्विस
  • पवन टरबाइनों की रीयल-टाइम निगरानी
  • डब्ल्यूटीजी और संबद्ध गतिविधियों की बिक्री
  • भूमि अवसंरचना विकास आय की बिक्री/उप-पट्टा
  • गियरबॉक्स की बिक्री और फाउंड्री और फोर्जिंग घटकों की बिक्री

सुजलॉन का जोर उच्च दक्षता, बिजली की गुणवत्ता, उच्च प्रदर्शन और विश्वसनीयता, कम संचालन लागत और बढ़ी हुई सुरक्षा पर है।

Products of Suzlon Energy

सुजलॉन एनर्जी पूरी दुनिया में पवन ऊर्जा की बढ़ती मांग के लिए एंड-टू-एंड पवन ऊर्जा समाधान प्रदान करने में लगी हुई है। इसके लिए कंपनी के भारत में अनुसंधान एवं विकास केंद्र और प्रशिक्षण परिसर हैं।

350 kW से 2.1 MW . तक की क्षमता वाले पवन टरबाइन जनरेटर

  • S52-600 kW टर्बाइन
  • सुजलॉन एस111 विंड टर्बाइन
  • सुजलॉन एस120 विंड टर्बाइन
  • सुजलॉन S128 विंड टर्बाइन
  • क्लासिक फ्लीट एक्स्ट्रा

कंपनी की सेवाएं –

  • संचालन और रखरखाव
  • अन्य मूल्य वर्धित सेवाएं और उत्पाद

एंड टू एंड सोल्युशन –

  • अनुसंधान एवं विकास
  • आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और विनिर्माण
  • सौर ऊर्जा समाधान
  • वर्तकुंजी परियोजना सेवाएं
  • HSE

Also Read

Suzlon Share price Target 2023

मौजूदा शेयर की कीमत ₹10.8  के आसपास कारोबार कर रही है। पिछले एक साल में कंपनी का स्टॉक लगभग 100% चढ़ गया हैं। घाटे में चल रही Suzlon Energy अभी टर्नअराउंड फेज में है।

इसलिए, निकट अवधि में स्टॉक में बहुत अधिक तेजी की उम्मीद नहीं है। मौजूदा कीमत को बरकरार रखना भी कंपनी के लिए चुनौती होगी। लेकिन पिछले साल कंपनी ने घाटे को कम किया था जिसकी वजह से शेयर में तेजी का पैटर्न बढ़ा हैं। हालांकि, बहुत खराब फाइनेंस के कारण शेयर की कीमत में गिरावट जारी है।

सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड मुख्यतः पवन टरबाइन जनरेटर (डब्ल्यूटीजी) और विभिन्न क्षमताओं के संबंधित घटकों के निर्माण के कारोबार में लगी हुई है। Suzlon Share price Target 2023 में पहला टारगेट ₹11.50 होगा। यह एक अल्पकालिक लक्ष्य है। दूसरा लक्ष्य ₹13 होगा।

Suzlon Share price Target 2024

कंपनी शुरुआती दौर में अच्छी स्थिति में थी। लेकिन कुछ समय बाद कंपनी की आर्थिक स्थिति खराब होने लगी फिलहाल सुजलॉन एनर्जी पर भारी कर्ज भी है। प्रबंधन भी अपने कर्ज के बोझ को कम करने के लिए बहुत प्रयास कर रहा है।

लेकिन अगर देखा जाये तो ऐसी कंपनी जिसकी वित्तीय स्थिति बहुत कमजोर है और घाटे में चल रही कंपनी है, हम उस कंपनी से ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते।

अगर कंपनी अपने रेवेन्यू में वृद्धि नहीं कर पाती है तो शेयर की कीमत गिर सकती है। लेकिन सुजलॉन ने अच्छा प्रदर्शन करना शुरू किया तो ₹15.00 का पहला टारगेट हासिल किया जा सकता हैं। उसके बाद ₹16.20 का दूसरा टारगेट देखा जा सकता है।

Suzlon Share price Target 2025

FY22 की चौथी तिमाही में, शुद्ध बिक्री में 60% की वृद्धि हुई थी। लेकिन फिर भी, उच्च परिचालन लागत के कारण कंपनी का घाटा बढ़ता गया हैं। पिछली तिमाही में प्रमोटरों ने इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी घटाई हैं, यह निवेशकों के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

पवन ऊर्जा में अग्रणी और बाजार अग्रणी होने के नाते कंपनी पवन टर्बाइन जेनरेटर के विनिर्माण और O&M (संचालन और रखरखाव सेवाएं) पर केंद्रित हैसुजलॉन एनर्जी को इस सेक्टर में 2 दशक से भी ज्यादा का अनुभव हैं। अब देखना होगा की क्या कंपनी इस चीज का फायदा उठा पाती हैं या नहीं। 

Suzlon Share price Target 2025 का पहला टारगेट ₹17.20 और दूसरा लक्ष्य ₹18.50 का रह सकता हैं।

Suzlon Share price Target 2026

पिछले साल तक कंपनी को भारी घाटा हो रहा था लेकिन पिछले वित्त वर्ष में घाटा कम हो गया था। साथ ही कंपनी ने अपनी बिक्री भी बढ़ाई हैं।

कंपनी को 2019 में कर्ज के संकट का सामना करना पड़ा था। लेकिन सुजलॉन ने साल 2020 में कर्ज का पुनर्गठन शुरू किया। कंपनी के लिए यह आखिरी मौका होगा। यदि कंपनी इसमें फ़ैल हो जाती हैं तो कंपनी को भारी संकटों का सामना करना पड़ सकता हैं। 

Suzlon Share price Target 2026 पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करेगा कि कंपनी कैसा प्रदर्शन करेगी। अगर कंडीशंस कंपनी के फेवर में है तो ₹20 तक का लक्ष्य देखा जा सकता है।

Suzlon Share price Target 2030

अगर प्रबंधन के खराब फैसले जारी रहे तो कंपनी दिवालिया भी हो सकती है। भारी कर्ज के साथ, कोई भी स्क्रिप्ट पर बुलिश नहीं हुआ जा सकता।

2008 के दौरान, कंपनी की वैश्विक महत्वाकांक्षाएं थीं जिसकी वजह से सुजलॉन एनर्जी ने बहुत अधिक कर्ज लिया। धीरे-धीरे कंपनी अत्यधिक ऋणी हो चुकी थी जिसके फलस्वरूप कंपनी का बाजार पूंजीकरण >95% तक कम हो गया था। कंपनी दिवालिया होने की कगार पर थी। हालांकि, इसने धीरे-धीरे 2014 में भारतीय पवन टर्बाइन बाजार के 20% बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा करना शुरू कर दिया। जिसके वजह से कंपनी में वापस टर्नअराउंड देखा गया हैं। 

यदि सुजलॉन अपने निर्णयों को सफलतापूर्वक क्रियान्वित करती है तो वर्ष 2030 में ₹50 का लक्ष्य देखा जा सकता है।

सुजलॉन एनर्जी की ताकत

कंपनी के कुछ सकारात्मक पहलू निम्नलिखित हैं –

  • सुजलॉन कंपनी ने अपने कर्ज में 7,103.33 करोड़ रुपये की भारी कमी की है।
  • सुजलॉन एनर्जी के व्यवसाय की एक विशाल भौगोलिक पहुंच और उपभोक्ता आधार है।
  • कंपनी की एक मजबूत ब्रांड छवि है।
  • सुजलॉन निरंतर उत्पाद नवाचार पर जोर देती है, जिससे व्यापार को बाजार की मजबूत स्थिति बनाए रखने और ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार करने में मदद मिलती है।

सुजलॉन एनर्जी की कमजोरियां

कंपनी में वित्तीय मुद्दा –

  • कंपनी पर ₹4,790.11 करोड़ का भारी कर्ज है।
  • ब्याज के कम भुगतान के कारण ऋण का संचय जारी है।
  • त्वरित अनुपात और वर्तमान अनुपात दोनों एक के नीचे हैं।
  • सुजलॉन के पास -161.37 के परिचालन से नकारात्मक नकदी प्रवाह है।
  • कंपनी को लगातार भारी घाटा हो रहा है। 
  • प्रमोटरों की 88.54 फीसदी हिस्सेदारी गिरवी रखी गई है।

ऑर्डर्स को कम्पलीट करने के लिए कंपनी को हाई कैश प्लस इन्वेंट्री की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर कंपनी साल दर साल कैश और इन्वेंट्री को बढ़ाती है तो वह अपने सभी ऑर्डर को पूरा कर सकती हैं।

Threats :

  • कंपनी ने वित्तीय और तकनीकी संसाधनों की अनुपस्थिति का अनुभव किया है। इसने स्थानीय और दुनिया भर में बढ़ने की इसकी क्षमता को सीमित कर दिया।
  • सुजलॉन एनर्जी को वैश्विक और स्थानीय कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

Shareholding Pattern of Suzlon Energy

Promoters 14.50% (100% Pledge)
Public 69.40%
FII 7.05%
DII 9.03%
Others 0%

आप कंपनी की एनुअल रिपोर्ट्स यहां से डाउनलोड कर सकते हैं। 

सुजलॉन एनर्जी कंपटीटर्स

  • लार्सन एंड टुब्रो
  • हैवेल्स इंडिया
  • भारत इलेक्ट्रॉन
  • हिन्द एरोनॉटिक्स

Also Read –

Final Thoughts

शुरुआती वर्षों में कंपनी एशिया की सबसे बड़ी पवन ऊर्जा कंपनी बन गई। विशेषज्ञ भविष्यवाणी कर रहे थे कि कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी पवन ऊर्जा कंपनी बन जाएगी। लेकिन 2008-09 के बाद प्रबंधन के कुछ खराब फैसलों के कारण कंपनी का पतन शुरू हो गया।

2015 के बाद से कंपनी की बिक्री लगातार गिर रही है लेकिन पिछले दो वर्षों में बिक्री बढ़ने लगी है। लेकिन क्या यह वाकई काफी है?

लेकिन मुझे ऐसा नहीं लगता।

यदि वास्तव में देखा जाये तो, मुझे बहुत अधिक कर्ज वाली कंपनियां पसंद नहीं हैं, साथ ही लगातार नुकसान और अक्षम प्रबंधन भी इसमें शामिल हैं। लेकिन मुझे खुशी होगी अगर कंपनी सकारात्मक बदलाव दिखाती है। सुजलॉन एनर्जी पर आपके विचारों का कमेंट बॉक्स में स्वागत है। साथ ही Suzlon Energy में प्रमोटर्स होल्डिंग बहुत ही कम हैं। जब प्रमोटर्स को ही कंपनी में विश्वास नहीं है तो बाकी निवेशकों को क्या होगा। 

इसलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले एक बार अपना विश्लेषण करना न भूलें।

अगर आपको Suzlon Share price Target 2023, 2024, 2025, 2026 and 2030 लेख पसंद आया है तो कृपया इसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

डिस्क्लेमर – इस पोस्ट में हमने अभी कंपनी का मूल्यांकन किया है। हमने इस शेयर पर कोई निवेश सलाह नहीं दी है। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया स्वयं शोध करें या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

FAQ :

  1.  क्या सुजलॉन एक कर्ज मुक्त कंपनी है?

    सुजलॉन पर 4,790.11 करोड़ रुपये का कर्ज है।

  2. क्या सुजलॉन एक अच्छी खरीदारी हो सकती है?

    सुजलॉन घाटे में चल रही कंपनी है। वैसे तो कंपनी ने पिछले दो साल में अपने घाटे को कम किया लेकिन फिर भी कंपनी को मुनाफा कमाने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।

  3. सुजलॉन एनर्जी के सीईओ कौन हैं?

    श्री अश्विनी कुमार सुजलॉन एनर्जी के सीईओ हैं।

  4. क्या सुजलॉन में लंबी अवधि के लिए अच्छी खरीदारी है?

    सुजलॉन एक पैनी स्टॉक है जिसमें उच्च जोखिम होता है। साथ ही यह आपको कई गुना रिटर्न भी दे सकता है।

Leave a Comment

Bazar Update