Zomato Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Zomato Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030: Zomato इकलौता लिस्टेड प्लेयर है जो घर पर खाना डिलीवर करता है। इस वजह से इस तरह के स्टार्ट-अप में ग्रोथ की संभावना बहुत ज्यादा है।

अगर आप जोमैटो कंपनी में निवेश करना चाहते हैं तो मैं आपको इस बिजनेस मॉडल का उचित विश्लेषण करने की  सलाह देता हूं। क्योंकि इस बिज़नेस में हाई रिस्क और हाई रिटर्न मौजूद हैं। आज की पोस्ट में, हम Zomato Ltd के बिजनेस मॉडल को डिटेल में समझेंगे।

साथ ही, हम Zomato Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 पर भी चर्चा करेंगे। तो दोस्तों, बने रहिये इस बेहतरीन आर्टिकल के साथ। 

Zomato Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Zomato एक मल्टीनेशनल रेस्टोरेंट एग्रीगेटर और फूड डिलीवरी सर्विस कंपनी है। कंपनी की स्थापना मि. वर्ष 2008 में दीपिंदर गोयल और पंकज चड्ढा ने की थी। 

कंपनी का मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा में स्थित है। Zomato के स्टॉक ने जुलाई 2021 में भारतीय शेयर बाजार में डेब्यू किया था। फिलहाल कंपनी में 5,000 से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं।

Zomato Share Price Target 2025

Zomato Share Price Target 2023

कंपनी का मौजूदा बाजार पूंजीकरण ₹53,000 करोड़ से अधिक है यानी की कंपनी एक लार्ज-कैप कंपनी है। वर्तमान में कंपनी पर कोई कर्ज नहीं है लेकिन उन्होंने पैसा उठाने के लिए अपनी इक्विटी को कम कर दिया है। Zomato का गठन भारत में खाद्य उद्योग के कम-पैठ वाले बाजार (underpenetrated market) का लाभ उठाने के लिए किया गया है।

Zomato भोजन वितरण, डाइनिंग-आउट सेवाएं, लॉयल्टी प्रोग्राम जैसी सेवाएं ऑफर करता हैं।

हालांकि कंपनी लगातार घाटे में चल रही है। हम P/E अनुपात के आधार पर Zomato का मूल्यांकन नहीं कर सकते क्योंकि Zomato कोई भी लाभ नहीं कमा रही है। 2023 के लिए Zomato का लक्ष्य मूल्य इतना आशाजनक नहीं लग रहा है।

Zomato Share Price Target 2023 के लिए कंपनी का पहला टारगेट ₹72 होगा जबकि ₹78 दूसरा टारगेट होगा। 

Zomato Share Price Target 2024

कंपनी की मौजूदा वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है। लेकिन Zomato ने अपनी बिक्री बढ़ाना जारी रखा है, जो विकास के नजरिए से बहुत अच्छा सकारात्मक है। Zomato सीधे उन लोगों को टारगेट करता है जो बाहर नहीं जाना चाहते हैं और घर पर ऑर्डर देना चाहते हैं।

कंपनी का मैनेजमेंट मार्केटिंग और विज्ञापन पर उच्च व्यय के साथ अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। Zomato कई व्यवसायों का अधिग्रहण (Acqusition) भी कर रहा है। साल 2021 में इसने Uber Eats का भी अधिग्रहण कर लिया। यह रणनीति थोड़ी जोखिम भरी है। कभी-कभी यह काम कर सकता है और कभी-कभी यह काम नहीं करता। 

लेकिन मैनेजमेंट कंपनी की सेल्स को बढ़ाने के लिए काफी सकारात्मक तरीके से कार्य कर रहा हैं। Zomato Share Price Target 2024 के लिए पहला टारगेट ₹87 होगा जबकि जल्द ही ₹93 का दूसरा टारगेट भी प्राप्त किया जा सकता हैं। 

Zomato Share Price Target 2025

कंपनी का बिजनेस मॉडल मोबाइल ऐप-आधारित है और इसे अचल संपत्तियों और वितरण नेटवर्क पर किसी बड़े कैपेक्स की आवश्यकता नहीं है। यह कंपनी के लिए एक बड़ा फायदा है। लेकिन Zomato ने तेजी से विकास हासिल करने के लिए अपनी ऑपरेटिंग प्रॉफिट को हाल-फिलहाल नजरअंदाज किया है।

इसलिए कंपनी घाटे में चल रही है। इन घाटे को कवर करने के लिए, प्रबंधन ने कई बार पूंजी जुटाई  है और अपनी इक्विटी को कम किया हैं। लेकिन क्या ये प्रयास भविष्य की राजस्व वृद्धि और लाभप्रदता की गारंटी प्रदान करते हैं? थोड़ा संदिग्ध हैं!!

कंपनी अपनी सेल्स को तो तेजी से बढ़ा पा रही हैं लेकिन प्रॉफिट अभी भी दूर ही दिखाई दे रहा हैं। Zomato के मैनेजमेंट को जल्द ही प्रॉफिट प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। 

Zomato Share Price Target 2025 के लिए शेयर का पहला टारगेट ₹115 जबकि ₹122 के रूप में दूसरा टारगेट होगा। लेकिन यदि कंपनी प्रॉफिट में आ जाती हैं तो ये फिगर्स काफी ज्यादा भी हो सकते हैं। 

Zomato Share Price Target 2026

प्रॉफिटेबल कंपनी बनना कंपनी के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। अगर कंपनी प्रॉफिटेबल सेगमेंट बनती है तो इस शेयर में काफी अच्छे टारगेट देखने को मिल सकते हैं।  

Zomato को अन्य खिलाड़ियों से भी अच्छी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। इस प्रतिस्पर्धी बाजार में, कंपनी ने देश में खाद्य वितरण क्षेत्र में श्रेणी के नेता बनने के लिए पिछले 5 वर्षों में लगातार बाजार हिस्सेदारी हासिल की है।

अधिक बाजार हासिल करने की मुख्य रणनीति में अधिक रेस्तरां और वितरण भागीदारों के साथ साझेदारी करना शामिल है। Zomato Share Price Target 2026 के लिए पहला टारगेट ₹135 देखा जा सकता हैं जबकि ₹147 कंपनी का दूसरा टारगेट होगा।  

Zomato Share Price Target 2030

Zomato देश के सबसे बड़े खाद्य सेवा खिलाड़ियों में से एक है और भारत के सबसे बड़े हाइपरलोकल डिलीवरी नेटवर्क में काम करता है। पिछले 5 सालों से ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू के मामले में Zomato लगातार मार्केट शेयर हासिल कर रहा है।

इसके अलावा, कंपनी ने खाद्य वितरण के ग्राहकों को अपनाने में तेजी लाने और अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए विपणन और प्रचार में महत्वपूर्ण निवेश किया है। 

अगर कंपनी मुनाफे वाली कंपनी बन जाती है तो उसके निवेशकों को ज्यादा फायदा होगा क्योंकि प्रॉफिटेबिलिटी के बाद मजबूत ग्रोथ देखने को मिलेगी। लेकिन कुछ उल्टा होता हैं तो निवेशकों को नुकसान भी हो सकता हैं। Zomato Share Price Target 2030 में ₹410 के रूप में पहला टारगेट होगा जबकि वर्ष के अंत तक शेयर ₹450 तक जा सकता हैं।  

Business Model of Zomato

ज़ोमैटो का व्यवसाय इस मूल विचार के इर्द-गिर्द बना है कि भविष्य में, भारत की आबादी घर पर खाना बनाने की तुलना में रेस्तरां में खाने के लिए बाहर जाएगी। इस अवसर का लाभ उठाने के लिए कंपनी दो मुख्य व्यवसाय-से-ग्राहक (B2C) पेशकश करती हैं:

  • Food delivery and
  • Dining-out

साथ ही कंपनी Zomato Pro भी ऑफर करती है। फूड डिलीवरी सेगमेंट में, वे ग्राहक की आवश्यकताओं के अनुसार घर पर फ़ूड डिलीवरी प्रदान करते हैं।

बाहर खाने में वे अपने ग्राहक को वांछित रेस्तरां में सीट बुक करने की सुविधा भी ऑफर करते हैं। उनके खाद्य वितरण व्यवसाय में मुख्य रूप से 3 प्रमुख हितधारक हैं –

  • Customers,
  • Delivery Partners, and
  • Restaurant Partners.

वर्तमान में Zomato देश भर के 550 से अधिक शहरों में उपलब्ध है। साथ ही, Zomato की सेवाएं 24 देशों में उपलब्ध हैं। ग्राहक Zomato के प्लेटफॉर्म का उपयोग रेस्तरां खोजने और खोजने, भोजन वितरण करने, टेबल बुक करने और रेस्तरां में भोजन करते समय भुगतान करने आदि के लिए करते हैं।

दूसरी ओर, यह मंच रेस्तरां भागीदारों को क्षेत्र-विशिष्ट मार्केटिंग टूल प्रदान करता है। यह उन्हें एक विश्वसनीय और कुशल अंतिम-मील वितरण सेवा प्रदान करते हुए अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए ग्राहकों को संलग्न करने और प्राप्त करने की अनुमति देता है। वर्तमान में, कंपनी लगभग 75% राजस्व खाद्य व्यवसाय से प्राप्त करती है।

Related:

Strengths of Zomato Ltd.

Financial strengths:

  • कर्ज मुक्त कंपनी।
  • Current Ratio और Quick Ratio दोनों 8.42 हैं जो कंपनी में शानदार लिक्विडिटी का संकेत देते हैं।
  • Zomato ने औसतन 3 साल में 66.54 % की अच्छी रेवेन्यू ग्रोथ दिखाई है ।
  • कंपनी के पास 27.31  दिनों का कुशल नकद रूपांतरण चक्र (Cash conversion cycle) है।

Other strengths & opportunities:

  • खाद्य वितरण सेवाओं में लगभग 50% बाजार हिस्सेदारी।
  • देश भर में बहुत मजबूत नेटवर्क।
  • मजबूत उपभोक्ता ब्रांड पहचान।
  • भोजन पर भारत के खर्च का केवल 10% रेस्तरां खाद्य पदार्थों का है। यह विकास के लिए बहुत जगह बनाता है।
  • उपभोक्ता आधारित दृष्टिकोण।
  • 24 से अधिक देशों में अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति।

Weaknesses of Zomato Ltd.

Financial weaknesses:

  • यह लगातार घाटे में चल रही कंपनी है।
  • Zomato ने पिछले 3 वर्षों के लिए -310.20 % की बहुत खराब लाभ वृद्धि दिखाई है ।
  • पिछले 3 वर्षों में कंपनी का आरओई -79.11 % खराब था।
  • औसत 3 वर्षों के लिए कंपनी का खराब RoCE -64.72 % है।
  • कंपनी परिचालन गतिविधियों से लगातार नकारात्मक नकदी प्रवाह कर रही है।
  • पिछले 5 वर्षों से Zomato का EBITDA मार्जिन -70.49 % कम था।

Other threats & weaknesses:

  • स्विगी और डोमिनोज, मैकडॉनल्ड्स और पिज्जा हट जैसे त्वरित सेवा रेस्तरां से कड़ी प्रतिस्पर्धा।
  • व्यापार वृद्धि को गति देने के लिए डिस्काउंट्स पर निर्भरता जो कंपनी का घाटा बढ़ा रहा है।
  • ग्राहक प्रतिधारण के लिए उच्च ग्राहक संतुष्टि की आवश्यकता होती है।

Shareholding pattern of Zomato Ltd.

Promoters 0%
Public 86.51%
FII 10.16%
DII 3.33%
Others 0%

Annual Reports of the company:

Competitors of Zomato

Swiggy, Amazon, Dominos, McDonald और Pizza Hut Zomato कंपनी के कुछ प्रतियोगी हैं।

Related:  

Zomato Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Zomato Target Price for Long Term
First Target (2023) ₹72
Second Target ₹78
First Target (2024) ₹87
Second Target ₹93
First Target (2025) ₹115
Second Target ₹122
First Target (2026) ₹135
Second Target ₹147
First Target (2030) ₹410
Second Target ₹450

निष्कर्ष

Zomato एक नई कंपनी है जो खुद को बाजार में स्थापित करने की कोशिश कर रही है। इस कंपनी में एक गंभीर चिंता है कि यह घाटे में चल रही कंपनी है। यह एक चिंता का विषय है, हालांकि प्रबंधन के पास आगे बढ़ने वाली मजबूत विकास योजनाएं हैं जो पुनरुद्धार में सहायता करेंगी। 

दूसरी ओर, Zomato खाद्य वितरण सेवाओं में मार्केट लीडर बन रहा है। यह हमें थोड़ा अनुमान देता है कि मैनेजमेंट कंपनी को विकसित करने के लिए अच्छे प्रयास कर रही है।

लेकिन मेरी नजर में मैं हमेशा ऐसे बिजनेस से दूर रहता हूं जो मुनाफा नहीं दे पा रहा। Zomato उच्च जोखिम और उच्च रिटर्न का दांव है। यदि आप Zomato Ltd में निवेश करते हैं तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपको मल्टी-बैगर रिटर्न मिल सकता हैं और दूसरी ओर आपका पैसा भी डूब सकता हैं।

दोस्तों !! आज इस लेख में हमने Zomato Target Price या Zomato Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026 और 2030 के लक्ष्य मूल्य पर चर्चा की है। अगर आपको यह पसंद आया है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया नेटवर्क पर साझा करें। कमेंट बॉक्स में आपके बहुमूल्य सुझाव आमंत्रित हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में हमने अभी कंपनी का मूल्यांकन किया है। साथ ही, हम सेबी के पंजीकृत सलाहकार नहीं हैं। हमने इस शेयर पर कोई निवेश सलाह नहीं दी है। यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। कोई भी निवेश करने से पहले कृपया स्वयं शोध करें या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लें।

FAQ :

  1. क्या Zomato एक भारतीय कंपनी है?

    Zomato एक बहुराष्ट्रीय भारतीय खाद्य सेवा कंपनी है।

  2. जोमैटो का मालिक कौन है?

    इस कंपनी में इंफो एज (18.6%), उबर (9.1%), अलीपे सिंगापुर (8.3%) और एंटफिन सिंगापुर (8.2%) की हिस्सेदारी है।

  3. क्या Zomato एक प्रॉफिटेबल कंपनी है?

    नहीं, फिलहाल Zomato घाटे में चल रही कंपनी है।

  4. क्या Zomato का शेयर एक अच्छी खरीदारी है?

    Zomato एक घाटे में चल रही कंपनी है जो खुद को बाजार में स्थापित करने के लिए संघर्ष कर रही है। निकट भविष्य में कंपनी के बढ़ने की काफी संभावनाएं हैं।

  5. जोमैटो के सीईओ कौन हैं?

    श्री दीपिंदर गोयल कंपनी के सीईओ हैं।

Leave a Comment

Bazar Update